नवरात्रि में आपको स्वस्थ रखेंगे ये 9 हेल्थी ड्रिंक्स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 16, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • नवरात्र के 9 दिनों में व्रत के दौरान खान-पान पर विशेष ध्‍यान न दिया जाये तो बीमारी हो सकती है।
  • नवरात्र में व्रत के दौरान दूध और पानी का सेवन किया जा सकता है।
  • नवरात्र में फलों का जूस पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
  • नवरात्र में चाय पीने से थकान दूर होती है और एनर्जी भी बनी रहती है।

नवरात्रों को साल का सबसे पवित्र समय माना जाता है, ऐसे में सभी अपने-अपने तरीके से पूजा-अर्चना करते हैं और व्रत रखते हैं। नवरात्रों में व्रत की महत्ता और परंपरा सदियों से चली आ रही है। इस समय हिंदू धर्म में 9दिनों के व्रत रखने का चलन है।

 

नवरात्र के 9 दिनों में व्रत के दौरान खान-पान पर विशेष ध्‍यान न दिया जाये तो बीमारी हो सकती है। श्रद्धा के लिए रखे जाने वाले इस व्रत में लोग खाने से ज्‍यादा पेय पदार्थों पर निर्भर रहते हैं, इसलिए स्‍वस्‍थ पेय पदार्थों का भी बहुत महत्‍व होता है। आइए हम आपको हेल्‍दी पेय पदार्थों के बारे मं बताते हैं।


नवरात्रों के लिए स्वास्थ्‍य पेय 


  • पानी: पानी व्रत में पिया जाने वाला ज़ीरो कैलोरी वाला सबसे अच्छा पेय है। अगर आप व्रत हैं, तो 6 से 8 कप पानी पीने ज़रूर पीजिए। यदि आप खाली पानी नहीं पी सकते हैं, तो नीबू पानी पीयें या ऐसे फलों का सेवन करें, जिनमें पानी अधिक मात्रा में हो। तरबूज, संतरे जैसे फलों में भरपूर पानी पाया जाता है और यह व्रत के दौरान आपको डिहाइड्रेशन होने से बचाता है।

इसे भी पढ़ें- नवरात्र व्रत के लिए 10 पौष्टिक आहार

 

  • दूध: दूध में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, यह स्वास्‍थ्‍य के लिए अच्छा है और दूध पीने से ऊर्जा का स्‍तर भी बरकरार रहता है। नवरात्र में व्रत के दौरान दूध का सेवन किया जा सकता है। लेकिन दूध का पैकेट खरीदते समय कालेस्ट्राल का स्तर ज़रूर देख लें। ज्‍यादा क्रीम वाला दूध पीने से बचें। 

 

  • फलों का जूस: नवरात्र में फलों का जूस पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस दौरान आप कई प्रकार के जूस का सेवन कर सकते हैं। मौसमी फलों का जूस, संतरे का जूस, अंगूर का जूस, सेब का जूस आदि। लेकिन यह बात ध्यान में रखें कि जूस में चीनी की मात्रा अधिक ना हो। अंगूर का जूस सेहत के लिए अच्छा होता है और इससे हृदय की बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

इसे भी पढ़ें- नवरात्र में व्रत के दौरान जरूर बनायें ये 4 हेल्‍दी रेसिपी

 

  • चाय: नवरात्र में चाय पीने से थकान दूर होती है और एनर्जी भी बनी रहती है। इसके अलावा चाय में कॉफी की तरह एण्टीआक्सिडेंट होता है। चाय आपको तरोताजा तो रखती है साथ ही बीमारियों से भी बचाती है। हरी या काली चाय पीने से कैंसर का खतरा कम होता है। हरी चाय पीने से तो कोलेस्‍टॉल का स्तर भी कम होता है और ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है।

 

इन पेय के सेवन से आप नवरात्रों में भी तरोता़जाहकर दिन-भर की भागदौड़ आसानी से कर सकते हैं।

 

 

English Summery:

 

During the nine days of Navratri if we do not take care of our diet, then it can lead to health problems.  It is suggested to take proper care of what you are eating and drinking during Navratri. There are some healthy drinks that can be of great use during Navratri like water, milk, fruit juice and tea. So make sure you drink a lot of these health drinks and keep yourself healthy during Navratri.

 


Read More Articles on Festival Special In Hindi

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES6 Votes 13510 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर