सर्दियो में सेहत का ख्‍याल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 13, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

sardiyo me sehat ka khayal in hindiमानसून की उमस और गर्मियों की तपिश के बाद सर्दियों का मौसम आपको थोड़ा आलसी बना देता है। सर्दियों की शुरूआत होते ही खांसी, जुकाम, बुखार जैसी समस्यांओं से लेकर त्वचा की शुष्की भी बढ़ जाती है। अर्थराइटिस, डायबिटीज़ और हृदय की समस्याओं से पीडि़त लोगों के लिए य‍ह मौसम कहीं ज्यादा खतरनाक भी होता है।


सर्दी-जुकाम से छुटकारे के लिए


सर्दियों से बचना है तो, मौसम के बदलते मिज़ाज को देखते हुए गर्म कपड़े हमेशा साथ में रखें। नहाने के लिए आप अपनी सुविधानुसार थोड़ा गुनगुना पानी भी प्रयोग में ला सकते हैं। बदलते तापमान से बचें और धूप से आकर तुरंत ठंडे पेय पदार्थों का सेवन ना करें।



सर्दियों में खान-पान

सर्दियों की शुरूआत के साथ ही अपन प्रतिरोधी क्षमता को भी मजबूत बनायें। आमतौर पर सर्दियों में लोग पानी कम पीते हैं और पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बेहद ज़रूरी है। अगर आप कमज़ोर हैं तो सर्दियों में आप आसानी से सेहत बना सकते हैं क्योंकि सदियों में खाना जल्दी  पच जाता है।



सर्दियों के व्यायाम

चाहे आप सुबह सैर पर जा रहे हैं, या शाम को, सर्दियों में कई बार बाहर के तापमान का पता नहीं चलता। हो सके तो सर्दियों में घर के अंदर की व्यायाम करें और अगर आप अधिक उम्र के हैं या बीमार हैं तो आपको बिलकुल बाहर नहीं जाना चाहिए। बच्चों और वृद्धों को सदिर्यों में अधिक देखभाल की ज़रूरत होती है।


सर्दियों की धूप

सूरज की किरणों में मौजूद विटामिन डी भी हमारे लिए बहुत ज़रूरी है। विटामिन डी हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है। बच्चों के विकास के लिए विटामिन डी ज्याधदा ज़रूरी है अगर आप वर्किंग हैं तो वीकेंड्स पर धूप का मज़ा ले सकते हैं।

सर्दियों को मज़ेदार बनाना है तो फिट रहें क्योंकि सर्दी-जुकाम जैसी संक्रामक बीमारियां ज्यादातर उन्हीं  लोगों में होती है जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमज़ोर होती है। ऐसे में आप स्वयं पर थोड़ा ध्यान देकर सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं। 

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1 Vote 11716 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर