पालक खाएं सेहत बनायें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 27, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • खानें में पालक का सेवन के लिए फायदेमंद।
  • शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाता है।
  • विटामिन और कैल्शियम से होता है भरपूर।
  • हृदय और हड्डियों के लिए होता है लाभदायक।

हरी सब्जियों में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए भी पाया जाता है। जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इन्हीं में से एक है पालक। पालक को आमतौर पर केवल हिमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए गुणकारी सब्जी माना जाता है। बहुत कम लोग जानते हैं कि पालक में इसके अलावा और भी कई गुण है जिनसे सामान्य लोग अनजान है। पालक को खाने से पहले भली प्रकार से गहरे पानी में धोना न भूलें।

क्यों खाएं पालक

पालक पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें मौजूद कैल्शियम और हरित तत्व हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं। पालक में पाए जाने वाले विटामिन ए और सी, रेशे, फोलिक एसिड और मैग्नीशियम कैंसर से लड़ने में मदद करते है, जिसमें कोलन, फेफड़े में होने वाला कैंसर और स्तन कैंसर प्रमुख है। पालक हृदय संबंधी बीमारियों से लड़ने में भी मददगार होता है। इसके नियमित सेवन से बुजुर्गो की कमजोर होती याददाश्त भी मजबूत होती है।पालक को ब्रेड के सैंडविच में भी लगाकर खाया जा सकता है। पालक एक ऐसी सब्जी है जिसे वजन घटाने के इच्छुक लोग भी बेफिक्र होकर खा सकते हैं। इसमें कैलोरी कम और पोषक पदार्थो की मात्रा अधिक होती है। पालक में प्रोटीन के प्रचुर मात्रा में पाए जाने के अलावा इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है।

पालक में पाए जाने वाले पोषक तत्व

100 ग्राम पालक में 26 किलो कैलोरी उर्जा ,प्रोटीन 2 % ,कार्बोहाइड्रेट 2.9 %, नमी 92 % वसा 0.7 %, रेशा 0.6 % ,खनिज लवन 0.7 % और रेशा 0.6 % होता हैं। पालक में विभिन्न खनिज लवण जैसे कैल्सियम, मैग्नीशियम ,लौह, तथा विटामिन ए, बी, सी आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाते हैं। इसके अतिरिक्त यह रेशेयुक्त, जस्तायुक्त होता है। इन्हीं गुणों के कारण इसे जीवन रक्षक भोजन भी कहा जाता हैं।इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स एंटीआक्सीडेंट का काम करते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करने के अलावा हृदय संबंधी बीमारियों से लड़ने में भी मददगार होता है।पालक को महीन काटकर सलाद के साथ खाएं। कटे हुए पालक को अपने पसंदीदा सूप में डालकर खाएं। पालक और लहसुन की भुजिया बनाकर खाएं। यह काफी स्वादिष्ट होती है।



प्रतिदिन सलाद में इसके सेवन से पाचनतंत्र मजबूत होता है। इसमें पाया जाने वाला बीटा कैरोटिन और विटामिन सी डीएनए का क्षय होने से बचाता है। ये शरीर के जोड़ों में होने वाली बीमारी जैसे आर्थराइटिस, ओस्टियोपोरोसिस की भी संभावना को घटाता है।

 

Image Source-Getty

Read more article on Healthy Eating in hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES50 Votes 23156 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर