घर के आसपास पार्क है तो आप रहेंगे सेहतमंद

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 05, 2016
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

अगर आपका घर स्टॉप या पार्क के आसपास है तो आप अन्य लोगों की तुलना में अधिक सेहतमंद रहेंगे। हाल ही में ‘द लेसेंट’ पत्रिका में प्रकाशित हुई इस शोध में इस बात की पुष्टि की गई है कि पार्क या स्टॉप के आस-पास रहने वाले लोग अन्य लोगों की तुलना में हर सप्ताह 90 मिनट अधिक व्यायाम करते हैं। अध्ययनकर्ताओं के अनुसार, जब शहरीकरण के दौर में शारीरिक गतिविधियों की कमी की वजह से लगातार बीमारियां बढ़ रही हैं उसको देखते हुए स्वस्थ जीवन के लिए हितकर शहरों का निर्माण एक महत्वपूर्ण काम है।

आपकी शारीरिक गतिविधियां आपके आसपास के इलाके के इन चार विशेषताओं पर निर्भर करती है: अधिक घनी आबादी, चौराहों की संख्या, जन परिवहन ठहराव केंद्रों की संख्या और ऐसे पार्को की संख्या जहां आप टहलते हुए जा सकते हैं।

पार्क

 

इस अध्ययन के प्रमुख अमेरिका के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के जेम्स सालिस ने कहा, “अधिक घनी आबादी वाले पास के इलाके गलियों से जुड़े रहते हैं, दुकानें होती हैं और भी कई तरह की सेवाओं की सुविधा रहती है। इसका मतलब है कि लोगों के टहलते हुए उन दुकानों तक जाने की संभावना अधिक होती है। ”सालिस ने कहा कि परिवहन के नजदीकी ठहराव स्थल का शारीरिक गतिविधि से सीधा संबंध नहीं है जबकि आसपास में कितने ठहराव कें द्र हैं, इसका संबंध है।


इसका मतलब है कि जब लोगों के पास अधिक विकल्प होते हैं तब लोगों का परिवहन स्टॉप तक पैदल जाने की अधिक संभावना रहती है। इस अध्ययन में 6 हजार 822 लोगों को शामिल किया गया था जिसमें 18 से 66 साल तक के लोग शामिल हुए। अध्ययन में शामिल हुए लोगों के पास-पड़ोस की विशेषताओं का अध्ययन किया गया।

इस अध्ययन में चार दिनों तक प्रतिभागियों की कमर में एक्सेलेरोमीटर यंत्र लगाकर जांच की गई। इन प्रतिभागियों ने औसतन प्रतिदिन 37 मिनट मध्यम से लेकर कठिन शारीरिक गतिविधियां कीं जो तेजी से टहलने या उससे अधिक थीं।

 

Read more Health news in Hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES504 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर