ब्राउन राइस खाने के ये हैं 5 बेहतरीन फायदे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 22, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • ब्राउन राइस आपको ज़रूर खाने चाहिए।
  • ब्राउन राइस में मैगनीज़ मौजूद होता है।
  • यह नर्वस सिस्टम को फायदा पहुंचाते हैं।

ब्राउन चावल की सफेद चावल से तुलना करे तो ब्राउन चावल बहुत ही पौष्टिक होता हैं। इसमें मैंगनीज और फास्फोरस, सेलेनियम, तांबा और नियासिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें अंतर यही होता हैं कि सफेद चावल को बनाने में मुख्‍य पोषक पदार्थ निकल जाते हैं। सफेद चावल का स्वाद बेहतर होता हैं क्योंकि उसमें पोषक तत्व निकल चुके होते हैं। लेकिन अगर सेहत की बात करें तो ब्राउन राइस के 5 ऐसे बेहतरीन फायदे हैं जिन्‍हें जानने के बाद आप इसे जरूर खाएंगे।

इसे भी पढ़ें : कौन सा चॉकलेट है हेल्‍दी ? वाइट, मिल्‍क या डार्क!

brain

मस्तिष्‍क को स्‍वस्‍थ्‍य रखता है

इंसान के लिए एक सामान्य जीवन जीने के लिए मस्तिष्क का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है। इस लिहाज़ से, ब्राउन राइस आपको ज़रूर खाने चाहिए। ब्राउन राइस में मैगनीज़ मौजूद होता है। ये पोषक तत्व उन फैटी एसिड्स और हार्मोन्स के निर्माण में मदद करता है, जो कि नर्वस सिस्टम को फायदा पहुंचाते हैं।

इसे भी पढ़ें : शकरकंद खाए बिना ही ऐसे घटाएं वजन!

वज़न कम करे

ब्राउन राइस सादे चावल की अपक्षा कैलोरी में कम होते हैं। लेकिन सिर्फ इसी कारण से ये वज़न घटाने में मददगार नहीं होते हैं। ब्राउन राइस में फाइबर उच्च मात्रा में होते है जो आपके मेटाबॉलिज़्म को तेज़ी देता है। साथ ही, सादे चावल की तुलना में इसे कम मात्रा में खाकर ही आपका पेट भर जाता है, जिससे कि आपके लिए वजन घटाना आसान हो जाता है।

 

डायबिटीज़ से बचाव

ब्राउन राइस में वाइट राइस की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो यह सुनिश्चित करता है कि ब्लड शुगर लेवल बढ़े नहीं। वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध में ये बात सामने आई कि नियमित रूप से ब्राउन राइस खाने से डायबिटीज़ का जोखिम 20% तक कम हो सकता है।


कोलेस्ट्रॉल घटाता है

आजकल ह्रदय संबंधी बीमारियां युवाओं को भी प्रभावित करने लगी हैं। दिल की सेहत ठीक रखने के लिए ये जरूरी है कि आप अपना कोलेस्ट्रॉल घटाएं जो कि आपकी धमनियों को ब्लॉक करता है और दिल की बीमारियों का कारण बनता है। ब्राउन राइस के ब्रैन यानि चोकर में अनसेचुरेटेड ऑयल होते है, जो कि कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए इसका सेवन जरूर करें।

 

पथरी से बचाव

ब्राउन राइस के छिलके और चोकर में अघुलनशील फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से पित्त की पथरी से ये आपका बचाव करते हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ गेस्ट्रोन्टेरोलॉजी में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, महिलाओं के ऐसा आहार लेने से जिसमें अघुलनशील फाइबर उच्च मात्रा में मौजूद होता है, पित्त की पथरी का जोखिम कम हो जाता है।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image Source: Getty

Read More Articles On Healthy Eating In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1268 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर