हवाई यात्रा से पहले कैसा हो आपका आहार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 07, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

hawayi yaatra se pahale kaisa ho apka aahar

अक्‍सर लोगों को हवाई सफर के दौरान जी मिचलाना, उल्‍टी और इसी तरह की समस्‍याओं से दो-चार होना पड़ता है। ऊंचाई पर पेट और पाचन तंत्र 30 प्रतिशत तक फैलता है। नतीजा पेट पर दबाव पड़ता है। आपका सफर अच्छी तरह और हंसी-खुशी के माहौल में बीते यह आपके आहार पर भी निर्भर करता है। सफर के दौरान भोजन ऐसा होना चाहिए जिसे पचाना शरीर के लिए आसान हो। जिससे ऊर्जा जल्‍द मिले और थकावट या भारीपन महसूस न हो। तुरंत ऊर्जा के सबसे प्रमुख स्रोत हैं तरल कार्बोहाइड्रेट। सही भोजन यात्रियों की उड़ान की चिंता को दूर करता है। आइए हम आपको बताते है हवाई यात्रा का आनन्‍द लेने के लिए आपको यात्रा से पहले किस प्रकार का खाना खाना चाहिए।

[इसे भी पढ़े- गर्मियों में सफर ना बन जाये ' सफर']

अगर आप हवाई यात्रा कर रहे हैं तो यात्रा से पहलें ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर से बचें नहीं, बल्कि कुछ न कुछ जरूर खाएं। अगर आप यात्रा से दो-तीन घंटे पहले हल्का नाश्ता लेंगे, तो आपको भूखे पेट यात्रा करने वालों की तुलना में जी खराब होने की आशंका कम होगी।

 

आपकी डाइट संतुलित होनी चाहिए। थोड़ा सा फैट, थोड़ा सा प्रोटीन और थोड़ा सा कार्बोहाइड्रेट मसलन जूस, ताजे फल, स्किम्ड मिल्क वगैरह। लेकिन कार्बोहाइड्रेट के जटिल रूप जैसे गाढ़े दूध में पका हुआ दलिया, ब्रेड के साथ जैम या पास्ता आदि न लें। यात्रा के दौरान शरीर के लिए पचाना आसान नहीं है। इसी तरह खाली पेट कार्बोहाइड्रेट बगैर प्रोटीन के न लें। ब्रेड जैम, रोल पास्ता आदि खाली पेट लेने से एसिटिडी तो होती ही है, आलस्य भी रहता है।

[इसे भी पढ़े- सफर में रहें सेफ]

हवाई यात्रा से पहले का आहार


कार्बोहाइड्रेट खाएं- उड़ान से पहले रोटी वो भी एक या एक हल्‍का सैंडविच खाने से आप रिलैक्‍स फील करेंगें। अनाज, दही, दूध, रोटी भोजन का अच्‍छा विकल्प हैं। साथ ही आप को ऊर्जा की जरूरत होती है क्‍योंकि आपको चैकिंग आदि के काम करने होते है।

 

मादक पेय पदार्थों से बचें- शराब या अन्‍य मादक पेय का इस्‍तेमाल पहले या उड़ान के दौरान सामान्य असुविधा पैदा कर सकता हैं। शराब में कैफीन होता है जिससे रक्त में शर्करा का स्तर बढ़ जाने से बेहोशी भी हो सकती हैं।

 

हल्का खाएं- ऐसे खाने से परहेज करे जो पचाने में मुश्किल है। जैसे तला हुआ भोजन, वसा और भी प्याज, फलियां, और गोभी खाने से बचें। हवाई अड्डे पर पहुंचने से पहले हल्‍का खाओ। अच्‍छी यात्रा के लिए आपको भोजन कम कैलोरी का करना चाहिए क्‍योकि आपको घंटो बैठे रहना होता है इसलिए ज्‍यादा कैलोरी की जरूरत नही है। साथ ही फास्ट फूड से बचने की कोशिश करें।

 

डिहाईड्रेशन- हवा के दबाव के कारण उपर डिहाईड्रेशन की फिलिंग हो सकती है। फल और फलों का जूस लेने से आपको डिहाईड्रेशन से बचने में मदद मिलती है।

 

हल्‍का नाश्‍ता- साथ में ले जाने के लिए हल्‍का नाश्‍ता रखें जैसे ग्रेनोला या अनाज की सलाखें। यह स्वस्थ नाश्ता ले जाना भी आसान है और भूख भी चुटकी में परिपूर्ण कर देता हैं।

 

Read More Articles on  Diet-Plan in hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES2 Votes 12127 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर