कुत्‍ता पालेंगे तो घर में नही आएंगी ये परेशानी!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 10, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • शास्‍त्रों में कुत्‍ता पालना शुभ माना गया है।
  • कुत्‍ते पालने से घर में परेशानियां नही आती है।
  • कुत्‍ते को खाना खिलाना अच्‍छा माना गया है।

भारतीय संस्‍कृति यह सीख देती है कि जीवों से प्रेम करों, शायद यही वजह है कि हिंदुस्‍तान के ज्‍यादातर घरों जीवों को पालने का चलन है। और पालतू जानवर हमारे सबसे अच्‍छे साथी होते हैं। अगर हम पालतू पशुओं की बात करें तो उनमें से कुत्‍ता सबसे वफ़ादार जानवर माना जाता है। जो हमारे घर की रखवाली भी करता है, वह हमारा शुभचिंतक भी होता है। वैज्ञानिक मानते हैं कि कुत्‍तों को मुसीबत का पहले ही अंदाजा लग जाता है। शास्‍त्र की बात करें तो शकुन शास्त्र में कुत्ते को शकुन रत्न माना जाता है क्योंकि कुत्ता इंसान से भी अधिक वफादार, भविष्य वक्ता और अपनी गतिविधियों से शुभ-अशुभ का भी संकेत देता है।

इसे भी पढ़ें: मन को शांत करता है भ्रामरी प्राणायाम

dog

शनि को प्रसन्न करने के लिए बताए गए खास उपायों में से एक उपाय है घर में काला कुत्ता पालना। काला कुत्ता शनिदेव का वाहन है। जो लोग कुत्ते को खाना खिलाते हैं उनसे शनि अति प्रसन्न होते हैं। शनि देव की कृपा के उपरांत जातक को परेशानियों से सदा के लिए निजात मिल जाती है। साढ़ेसाती, ढैय्या या कुंडली का अन्य कोई दोष इस उपाय से निश्चित ही ठीक हो जाता है। शास्‍त्रों के मुताबिक कुत्ते को तेल से चुपड़ी रोटी खिलाने से शनि के साथ ही राहु-केतु से संबंधित दोषों का भी निवारण हो जाता है। राहु-केतु के योग कालसर्प योग से पीडि़त व्यक्तियों को यह उपाय लाभ पहुंचाता है। पितृ शांति के लिए कुत्तों को मीठी रोटी खिलानी चाहिए। कुत्ते को प्रतिदिन रोटी खिलाने से सभी तरह के संकट दूर होते हैं। घर में किसी भी प्रकार की आकस्मिक घटना नहीं होती।

इसे भी पढ़ें : इन चीजों को हां बोलने से पहले दो बार न सोचें

कुत्‍ता भगवान भैरव का प्रिय माना गया है। उनका वाहन भी कुत्ता है इसलिए काल भैरव जयंती पर कुत्ते की भी पूजा की जाती है। माना जाता है कि अगर कुत्ता काले रंग का हो तो पूजा का माहात्म्य और बढ़ जाता है। कुछ भक्त तो उसे प्रसन्न करने के लिए दूध पिलाते हैं और मिठाई खिलाते हैं।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप
Image Source: Shutterstock
Read More Articles On Healthy Living In Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES3633 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर