हंसी से खिलेगी शादीशुदा जिंदगी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 28, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

hasi mazaak se laaye marriage life me mithaasजिंदगी की आपाधापी के चलते शादी के कुछ दिनों बाद ही रोमांच और रोमांस कहीं गुम हो जाता है। लेकिन, रिश्तों में जरा सा हंसी-मजाक चलता रहे, तो लंबे समय तक महकते रहते हैं ये रिश्ते ।

आपकी शादीशुदा जिंदगी बोरिंग हो गयी है। कुछ नयापन नहीं। शादी के कुछ समय बाद तक आपकी जिंदगी में जो रूम‍ानियत थी, कहीं खो गयी लगती है वो। जिंदगी हमें इस कदर व्यस्त कर देती है कि हमें एक-दूजे के लिए वक्त ही नहीं मिल पाता। बड़ी-बड़ी चाहतों को पूरा करने की जद्दोजेहद में छोटी-छोटी खुशियां कहीं खो जाती है। लेकिन, आपके साथी के चेहरे पर एक छोटी सी मुस्कान का मोल लगा सकते हैं क्या आप। एक दूजे के हाथों को थामने से जो सुकून मिलता है उसका कोई जोड़ नहीं। उसकी प्यार भरी शिकायत, 'तुम मुझे टाइम नहीं देते' का जवाब है कोई आपके पास। नहीं ना... जिंदगी आप दोनों की साझा है, एक दूजे के साथ क्वाइलिटी वक्ते बिताकर इसे और भी हसीं बनाया जा सकता है।

[इसे भी पढ़े- जब रिश्तों में ना रहे ताजगी]

हंसी तू अनमोल है

हंसी वो जादुई पिटारा है, जिसके खुलते है सब गम काफूर हो जाते हैं। हंसी-मजाक रिश्तों पर जम रही काई को हटा देते हैं। या कहें कि 'चैरी ऑन द केक' का काम करते हैं। जब सब कुछ अच्छा चल रहा हो, उस दौरान भी हंसी रिश्तों के लिए टॉनिक का काम करती है। भले ही आपके पास वक्त की कमी हो, लेकिन कोशिश करें कि आप एक दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं। एक दूसरे की बातों को सुनें, समस्याओं को समझें और मिलकर इसका हल निकालें। एक रिसर्च से पता चला है कि जो लोग शादी के बाद भी हंसी-मजाक करते रहते हैं, उनकी मैरिज लाइफ ज्यादा दिनों तक टिकी रहती है।


खुश रहें और खुश रखें

हमेशा खुश रहना और अपने आसपास के लोगों को भी प्रसन्न रखना एक कला है। यह कला सबमें नहीं होती, लेकिन जिसमें होती है वह सबका मन जीत लेता है। जीवनसाथी के रूप में भी ऐसे पुरुषों को महिलाएं प्राथमिकता देती हैं। गुमसुम, उदास खुद में गुम रहने वाले पुरुष कम ही महिलाओं को पसंद आते हैं।  जो लोग खुश रहना और हंसना-हंसाना जानते हैं, वे अक्सर समस्याओं से लड़ने के मामले में भी बेहद सकारात्मक रुख अपनाते हैं। पति के रूप में अधिकांश महिलाओं को ऐसे पुरुष पसंद आते हैं, जिनका सेंस ऑफ ह्यूमर अच्छा हो, क्योंकि ऐसे लोग समस्याओं का सामना करते समय भी अपना आपा नहीं खोते। यही नहीं, वे लोगों की भावनाओं की कद्र करना भी जानते हैं। उन्हें मालूम होता है कि उनका परिहास किस तरह लोगों को कुछ देर का तनावमुक्त माहौल दे सकता है।

 

[इसे भी पढ़े- पारस्परिक संबंधों को कैसे मधुर बनायें]

आजमाएं हंसी मजाक के कुछ नुस्खे और लाए मैरिज लाइफ में मिठास

 

वक्त निकालें

व्यस्त दिनचर्या के चलते आपको एक दूसरे के लिए वक्त निकालना पड़ेगा। सुबह जल्दी उठकर या दफ्तर से जाने के बाद, भोजन करने के बाद शाम का समय साथ में टहलने के लिए निकालें। साथ समय बिताने का मौका भी मिल जाएगा और सैर भी हो जाएगी।

यादों की गठरी खोलें

शादी का एल्बम निकालकर साथ में देख सकते हैं। उन खूबसूरत लम्हों को एक बार फिर साथ जी लिया जाए। उन बातों को याद किया जिनकी वजह से मजबूत हुआ था आपका रिश्ता।

काम में बंटाएं हाथ

रसोई सिर्फ आपकी पत्नी की ही जिम्मेएदारी नहीं है। क्यों नहीं आप दोनों वहां मिलकर काम करते। कभी-कभी तो उनके कामों में मदद कर ही सकते हैं। और अगर छुट्टी के दिन उन्हें सरप्राइज करने के लिए खुद ही खाना पकाएं तो बात ही क्या।

 

[इसे भी पढ़े- संबंधों में तनाव कम करने के तरीके]

मजाक नहीं तो मिठास ही सही

अगर आप मजाकिया नहीं हैं, तो कोशिश करें कि अपने व्यवहार में मिठास लाएं और प्रैक्टिकल जोक का इस्तेमाल करें। मजाक ऐसा होना चाहिए जिससे आपका पार्टनर नाराज ना हो और ना उसे कोई बात बुरी लगें। मजाक ऐसा होना चाहिए जिसका अहसास सुखद हो।

टीवी पर कॉमेडी से भरें जिंदगी में रंग

कोशिश करें कि टीवी पर हंसी मज़ाक के कार्यक्रम, कॉमेडी पिक्चर या शो साथ बैठ कर देखें। इससे वाकई आपके रिशतों में मिठास आएगी और आप एक दूसरे के करीब आएंगे। लेकिन साथ ही अपने पार्टनर की पसंद का पूरा खयाल रखें कि उसे कौन सी बात ज्या दा खुश करती है।

 

Read More Article On Sex And Relationship In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES24 Votes 46930 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Seema24 Sep 2012

    Happiness means a lot, in every relation. Interesting tips to make your relationship fun.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर