अधिक कसी हुई घड़ी और बेल्‍ट बांधने से हो सकता है त्‍वचा रोग

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 04, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

यदि आपकी आदत कसी हुई बेल्‍ट, घड़ी और ब्रा पहनने की है तो इसे बदल दीजिए, क्‍योंकि ऐसा करने से त्‍वचा संबंधी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। हाल ही में हुए शोध में यह बात सामने आयी कि जो लोग टाइट पोशाक पहनते हैं उनको सोरायसिस यानी त्‍वचा संबंधी रोग होने का खतरा अधिक होता है।

Tight Waist belt And Wrist Watchयूनिवर्सिटी ऑफ मॉनचेस्टर के शोधकर्ताओं ने 4 विश्‍वविद्यायलयों के साथ मिलकर इस पर अध्‍ययन किया, अध्‍ययन में में यह बात सामने आयी कि अधिक कसी हुई ब्रा, घड़ी या फिर बेल्ट पहनने वाले लोगों को इस सोरायसिस रोग के होने का खतरा अधिक होता है।



इस अध्‍ययन के शोधकर्ता प्रोफेसर क्रिस ग्रिफिथ्स के की मानें तो, ''इनका इस रोग से क्या संबंध है, इसका तो अब तक पूरा पता नहीं चल सका है पर इनसे सोरायसिस का खतरा अधिक है यह हम मान सकते हैं। हो सकता है कि बहुत कसी फैब्रिक से निकलने वाला केमिकल त्वचा की ऊपरी परत के लिए सोरायसिस का ट्रिगर हो सकता है।''



हालांकि इस पर शोध कर कर रहे शोधकर्ताओं ने यह माना कि सोरायसिस के लिए केवल यही कारक जिम्‍मेदार नहीं हैं, लेकिन सोरायसिस के लिए यह कारक जिम्‍मेदार हो सकते हैं।



शोधकर्ताओं का मानना है कि इस रोग के इलाज के लिए उन्हें अभी अधिक अध्ययन की आवश्यकता है लेकिन इस प्रकार की सावधानियों को बरतने से इसके खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

 

 

Read More Health News In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1115 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर