हैंगओवर से बाहर आने के तरीके

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 30, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सबसे अच्‍छा तो यही है कि आप अपनी क्षमता से बाहर न पियें।
  • हैंगओवर दूर करने के लिए नींबू पानी है बेहतरीन उपाय।
  • शहद का सेवन भी खुमारी उतारने में मदद करता है।
  • दही भी आपका हैंगओवर दूर करने में काफी मदद कर सकता है।

शराब पीते समय तो आपको भले ही दूसरी दुनिया की सैर करा दे, लेकिन हकीकत यह है कि इसके बाद होने वाला हैंगओवर आपको परेशान कर सकता है। जानते हैं हैंगओवर को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय।

hangover se bahar aane ke tareeke

 

हिदायत तो यही दी जाती है कि ‘थोड़ी-थोड़ी पिया करो’, लेकिन लोग अकसर इस सलाह मानते नहीं हैं। कभी यारों के साथ पार्टी में, तो कभी किसी की याद में ज्‍यादा हो ही जाती है। नतीजा अगले दिन सुबह सिर दर्द, पूरे बदन में दर्द  और सुस्‍ती, यानी हैंगओवर । इसका असर कई बार पूरे दिन रहता है।

 

बाहर आएं हैंगओवर से  

हैंगओवर से बाहर आने के कई नुस्खे हैं।  जिन्‍हें आप आसानी से अपने घर में अपना सकते हैं। यह नुस्खे आपको हैंगओवर की सभी समस्यों से छुटकारा दिला सकते हैं। आइए इन नुस्खों के बारे में जानें।

 

दूध व दही का सेवन

हैगओवर उतारने के लिए दूध और दही काफी फायदेमंद है। शराब पीने से शरीर में अम्ल की मात्रा बढ़ जाती है जिससे  थकावट व सुस्ती महसूस होती है। ऐसे में दूध पीने या दही खाने से अम्ल की मात्रा पर नियंत्रण पाया जा सकता है और हैंगओवर का असर कम होता है।

 

नीबू पानी

नीबू पानी हैंगओवर से बाहर आने का सबसे कारगर तरीका माना जाता है। हल्‍के से गुनगुने पानी में नीबू और नमक डालकर पीने से शराब का नशा  उतर जाता है।

 

गर्म पानी से नहाएं

हैंगओवर से बाहर आने के लिए सुबह गर्म पानी से नहाएं। इससे नहाने पर पसीना आएगा जिससे शरीर में जमा अल्कोहल उतर जाता है। अगर आप नहा पाने की हालत में ना हो तो भाप भी ले सकते हैं। इसके अलावा गर्म पानी में तौलिए को भिगोकर अपने शरीर पर रगड़ सकते हैं।

 

शहद खाएं

शहद से आप हैंगओवर से बाहर आ सकते हैं। शहद में मौजूद फ्रक्टोज शरीर के अन्दर मौजूदा शराब के प्रभावों को दूर करने में सहायक होता है। शराब पीने के बाद सिर दर्द और चक्कर आने के अलावा, उल्टियां आनी शुरु हो जाती है। शहद से  शराब में मौजूद ऐसिटेल्डिहाईड नामक तत्व का प्रभाव धीरे-धीरे दूर होने के साथ ही हैंगओवर खत्म हो जाता है।

 

ब्लैक कॉफी पीएं

सुबह की एक कप गर्मागर्म ब्लैक कॉफी हैंगओवर से बाहर आने में मदद कर सकती है। दरअसल कॉफी में पाए जाने वाला कैफीन अल्कोहल के प्रभाव को कम करता है।

 

बनाना शेक

बनाना शेक आपके हैंगओवर को कम कर सकता है। शराब पीने के बाद शरीर में पोटेशियम की कमी हो जाती है। केले में मौजूद पोटेशियम शरीर में इस कमी को पूरी करता है और हैंगओवर को कम करने में कारगर साबित होता है।

नारियल पानी

नारियल पानी में शुगर व कार्बोहाइड्रेट का स्तर बहुत कम होता है। साथ ही, यह 99 प्रतिशत फैट फ्री है और इसमें मिनरल और इलेक्ट्रोलेट्स मिला होता है, जो शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है। अल्कोहल लेने से शरीर में पानी की कमी आ जाती है।

 

Read More articles on Home Remedies for Daily Life in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES19 Votes 16392 Views 6 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Dr.gurjot kaur29 Sep 2013

    i like dis site very much.All articles are very important for everyone. This site is very usefull for every generation, here we can get every information on health issues. Thanx only my health for make our life healthy and fit.

  • Ramandeep Singh19 Jul 2013

    bade kaam ke tips bataye hain aapne. aksar subah mere sir main dard hota tha. Ab aisa nahi hoga. Aapke tips padkar kaafi madad milegi. Ab party ka jashn manane ki koi tension nahi. bahut bahut achhe tips diye hain aapne

  • manoj12 Sep 2012

    thankx for such a nice article

  • renu chawla12 Sep 2012

    i like this site very much......

  • renu chawla12 Sep 2012

    i like this site very much......

  • prince989738053811 Jul 2012

    thank you dear only my health

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर