जानें क्‍या है हेयर स्‍पा करने की प्रक्रिया

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 01, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बालों के ट्रीटमेंट के लिए सबसे बढिया उपाय है।
  • इससे आप डैमेज बालों में जान ला सकते हैं।
  • हेयर स्पा में सबसे पहले आयलिंग करना जरूरी है।
  • इससे बालों का झड़ना और टूटना भी रूकता है।

हेयर स्पा आजकल एक ट्रेंड बन गया है। हेयर स्पा बालों के ट्रीटमेंट के लिए सबसे बढिया उपाय है। इस ट्रीटमेंट से आप अपने डैमेज बालों में जान ला सकते हैं। इसके साथ ही इनको चमकदार बनाने और डेंड्रफ भगाने के लिए भी स्पा बहुत मददगार है। लेकिन इसके लिए पर्याप्त‍ समय की जरूरत होती है क्योंकि इसमें बहुत समय लगता है। ऐसे में हेयर स्पा आप तभी करें या करवाएं जब आप तनाव रहित हों, अपने बिजी शेड्यूल से मुक्त हो और आपके पास पर्याप्त टाइम हो। यदि आप भी हेयर स्पा कराने की सोच रहें है तो आप इसके लिए पहले पूरी तरह से तैयार हो जाएं। आप यदि घर में हेयर स्पा करने की सोच रहें हैं तो आपको पता होना चाहिए कि कैसे करें हेयर स्पा। तो आइए जानें हेयर स्पा की प्रक्रिया के बारे में।

hair spa in hindi

हेयर स्‍पा

हेयर स्पा से बालों का उपचार करने के लिए आपको हर्बल या फिर नेचुरल शैंपू की जरूरत होती है। इसके साथ ही होममेड हर्बल कंडीशनर की और एक ऐसे तौलिए कि जो प्लास्टिक कवर से बंधा हुआ हो।


ऑयलिंग

हेयर स्पा के लिए सबसे पहले आयलिंग करना जरूरी है। सबसे पहले आयल से बालों की मसाज करें। इसमें आप नारियल का तेल या जैतून का तेल में से एक तेल के साथ एक अन्य तेल में मिक्स कर अंगुलियों के पौरों से बालों की और जड़ों की अच्छी तरह स मसाज करें। तेल से अपने बालों को अच्छी तरह से मसाज करें जिससे ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाए। मसाज से आपके बालों की जड़े तो मजबूत होंगी ही साथ ही बालों का झड़ना और टूटना भी रूकेगा। तेल को बालों में लगभग आधे घंटे तक लगा रहने दें और आधे घंटे तक तनाव लिए बिना रिलैक्स करें।

hair massage

शैंपू

ऑयलिंग के बाद अगला चरण है शैंपू करने का। इसके लिए अच्छी क्वालिटी का क्लीजिंग शैंपू का इस्तेमाल करें। बालों को अच्छी तरह से शैंपू करें और ठंडे पानी में धोएं। यदि इसके बाद भी बालों में तेल रह जाता है तो दोबारा से शैंपू करने की प्रक्रिया को दोहराएं और इसके बाद कुछ देर तक बालों को टॉवल से अच्छी तरह से बांध लें। हल्के गीले बालों से तौलिया उतार दें और बड़ी और चैड़ी दांतों वाली कंघी से बालों को संवारे।

shampoo in hindi

कंडीशनिंग

यह हेयर स्पा का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। बाजार में कई क्वालिटी के कंडीशनर मौजूद हैं। आपके बाल किस तरह के हैं उसी अनुसार कंडीशनर का इस्तेमाल करें। यदि आपके बाल कलर्ड है या फिर आप बालों को समय-समय पर कलर करती हैं तो आपको ऐसे कंडीशनर का इस्तेमाल करना है जिसमें प्रोटीन हो। इससे आपके बालों में नमी बनी रहेगी और चमक आएगी। यदि आप बाजार में उपलब्ध कंडीशनर्स पर भरोसा नहीं करते तो आप घर पर भी कंडीशनर बना सकते हैं। इसके लिए आपको शहद,  नारियल का तेल, सेब के छिलके और अंडे की जरूरत पड़ेगी। हालांकि आप कंडीशनर बनाने के लिए इंटरनेट की मदद ले सकते हैं।


तो अब आप भी हेयर स्पा करना चाहते हैं तो आपको पहली बार किसी एक्सपर्ट की देखरेख में हेयर स्पा करें और फिर सभी दिशानिर्देशों का पालन करें।
     
Image Source : Getty
Read More Articles on Hair Care in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES795 Votes 42194 Views 8 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • sarika19 Jun 2013

    हेयर स्‍पा के बारे में जो टिप्‍स आपने दिए है वह बहुत ही फायदेमंद है। अब हम आसानी और किफायत से घर पर ही हेयर स्‍पा का मजा लें सकते है। बाजार से हेयर स्‍पा करवाना बहुत मंहगा पड़ता था। जिससे मैं इससे विमुख ही रहती थी। हेयर स्‍पा से बालों को क्‍लीजिंग, टोनिंग, मॉयस्‍चराइजिंग और कंडिशनिंग की जाती हैं। जिससे बालों को बॉडी और वॉल्‍यूम और मजबूती मिलती है। इस तरह के लेख लिखने के लिए मैं आपका हृदय से धन्‍यवाद करती हूं।

  • poonam sharma03 Oct 2012

    hair spa kitni bar or kitne kitne time pr krna chahiye......

  • bharti 06 Sep 2012

    hair spa ke baare me achi information de hai......

  • jyoti06 Sep 2012

    nice article with good information

  • SMITA07 Mar 2012

    NICE INFORMATION

  • Ritika Bagaria19 Feb 2012

    nice site

  • Ritika Bagaria19 Feb 2012

    nice site

  • Ritika Bagaria19 Feb 2012

    nice site

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर