बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने का आधुनिक उपाय है हेयर स्पा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 26, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • ऑयल मसाज, शैम्पू, हेयर मॉस्क और कंडीशनिंग शामिल हैं हेयर स्‍पा में।
  • हेयर स्‍पा ट्रीटमेंट डैमेज से आप अपने बालों में जान ला सकते हैं।
  • तनाव रहित और पर्याप्‍त समय में करवाएं हेयर स्‍पा ट्रीटमेंट।
  • आप पार्लर में या घर पर भी कर सकती हैं हेयर स्पा ट्रीटमेंट को। 

hair spaरोजमर्रा की भागदौड़, प्रदूषण, असंतुलित दिनचर्या। इन सबका असर हमारे बालों पर भी पड़ता है। वक्त की कमी के चलते बालों की देखभाल भी ठीक तरह से नहीं हो पाती। ऐसे में बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, जैसे डैंड्रफ, बालों का गिरना, बेजान होना और दोमुंहे होना। अब सवाल यह है कि आखिर इन सब तकलीफों से निजात कैसे पाया जाए। तो इसका एक हल है- हेयर स्पा।

 

हेयर स्पा बालों से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए आधुनिक उपाय है। हेयर स्पा में ऑयल मसाजिंग, शैम्पू, हेयर मॉस्क और कंडीशनिंग शामिल होते हैं। इस ट्रीटमेंट से आप अपने डैमेज बालों में जान ला सकती हैं। इसके साथ ही इन्हें चमकदार बनाने और डेंड्रफ भगाने के लिए भी स्पा बहुत मददगार है। इस ट्रीटमेंट में लगभग 50-60 मिनटों का समय लगता है। ऐसे में हेयर स्पा आप तभी करें या करवाएं जब आप तनाव रहित हों, बिजी शेड्यूल से मुक्त हों और आपके पास पर्याप्त टाइम हो।


हेयर स्पा से पहले करें तैयारी


यदि आप भी हेयर स्पा कराने की सोच रही है तो आप इसके लिए पहले पूरी तरह से तैयार हो जाएं। हेयर स्पा की इस प्रक्रिया को आप पार्लर में या घर पर भी कर सकती हैं। तो आइए जानें हेयर स्पा की प्रक्रिया के बारे में।

अगर घर पर हेयर स्पा करना चाहती हैं, तो शैंपू, टावल, चौड़े दांतों वाली कॉम्ब, प्लास्टिक शॉवर कैप और हेयर कंडिशनिंग किट लें।


आयलिंग


हेयर स्पा के लिए सबसे पहले आयलिंग करना जरूरी है। अपने हाथ में तेल लेकर उंगलियों से धीरे-धीरे मसाज करती रहें। ये मसाज तब तक करें जब तक तेल बालों की जडों में ना पहुंच जाएं इसके बाद आप बालों में स्टीम करें, इससे स्कैल्प का ब्लड सरकुलेशन बढ़ेगा और स्कैल्प के बंद छिद्र भी खुल जाएंगे। बालों की मसाज करने के लिए आप नारियल के तेल, जैतून के तेल, सरसों के तेल या फिर हर्बल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

हेयर मास्क


आयलिंग के बाद बालों में हेयर मास्क लगाए। हेयर मास्क के लिए एक अंडा, एक चम्मच कैस्टर ऑयल, एक नीबू का रस और एक चम्मच शहद और ग्लिसरीन अच्छे से मिला लें। साथ ही 1 चम्मच शहद 1 केला, 2 चम्मच मायोनीज को मिलाकर भी पेस्ट तैयार किया जा सकता है। इस मिक्सचर को अपने बालों पर लगा लें और प्लास्टिक शॉवर कैप पहन लें।


शैंपू


हेयर मास्क को आधे घंटे तक लगा रहने दें और फिर बालों में शैंपू करें। इसके लिए अच्छी क्वालिटी के क्लीजिंग शैंपू का इस्तेमाल करें। बालों को अच्छी तरह से शैंपू करें और ठंडे पानी में धोएं। यदि इसके बाद भी बालों में तेल रह जाता है तो दोबारा से शैंपू करें और इसके बाद कुछ देर तक बालों को टॉवल से अच्छी तरह से बांध लें। हल्के गीले बालों से तौलिया उतार दें और बड़ी और चौड़ी दांतों वाली कंघी से बालों को संवारे।

 

कंडीशनिंग


कंडीशनिंग हेयर स्पा का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। बाजार में कई क्वालिटी के कंडीशनर मौजूद हैं, आपके बाल कैसे हैं उसी अनुसार कंडीशनर का इस्तेमाल करें। यदि आप बालों को समय-समय पर कलर करती हैं, तो आपको प्रोटीनयुक्त कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपके बालों में नमी बनी रहेगी और चमक आएगी।

इन सभी उपायों को अपना कर आप भी घर पर ही हेयर स्पा कर सकती हैं।

 

 

Read More Article On Hair Care In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES59 Votes 20575 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर