सर्दियों में बालों को स्वस्थ रखने के टिप्स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 28, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सर्दियों में बाल टूटने का सबसे बड़ा कारण होता है डैंड्रफ।
  • सप्‍ताह में एक बार बालों में एक्स्ट्रा डीप कंडीशनर का प्रयोग करें।
  • बालों की जड़ों में नमी के लिए गुनगुना ऑलिव ऑयल लगाएं।

चेहरे की खूबसूरती में सिर के स्‍वस्‍थ बालों का अहम योगदान होता है। सर्दियों के दिनों में बालों की देखभाल में थोड़ी मुश्किल होती है। इस समय जरा सी लापरवाही कुछ महिलाओं के लिए घातक भी सकती है।

घने बालों वाली महिलाओं के लिए सर्दियों के मौसम को बुरा समय भी कहा जाता है। इस समय डैंड्रफ, सूखे या छल्‍लेदार बाल, बालों के झड़ने और दो मुंहे बालों की समस्‍या आम है। जानकारों का कहना है कि मौसम में बदलाव का असर त्‍वचा के साथ ही बालों पर भी पड़ता है। इस समय बालों में रूखेपन की शिकायत आम है। इस समय बालों की विशेष देखभाल की जरूरत होती है। इस लेख के जरिए हम आपको बता रहे हैं सर्दियों में आमतौर पर बालों में होने वाली समस्‍या और इनसे बचने के उपाय।

इसे भी पढ़े : सर्दियों में बालों की देखभाल

hair in hindi
सर्दियों में बाल टूटने के कारण

कैसी है आपकी कैप

सर्दियों में बालों का टूटना केवल इनकी देखभाल से जुड़ा मामला ही नहीं है। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप ठंड के प्रकोप से बचने के लिए सिर पर क्‍या पहनती हैं। कई बार स्‍कार्फ लपेटने या ऊनी टोपी पहनने से बाल फंसकर टूट जाते हैं। बालों को टूटने से बचाने के लिए रेशमी स्कार्फ पहनें।


हीटर के उपयोग से होता है नुकसान
ठंड से राहत पाने के लिए अक्‍सर लोग हीटर का प्रयोग करते हैं। हीटर का इस्‍तेमाल आपके बालों में रूखापन बढ़ा सकता है। हीटर का उपयोग कम करेंगे तो बेहतर रहेगा। बालों में रूखेपन को कम करने के लिए सप्‍ताह में एक बार एक्स्ट्रा डीप कंडीशनर का प्रयोग करें। साथ ही ऐसा हेयर प्रोडक्‍ट इस्तेमाल करें, जो आपके बालों में नमी के स्तर को बनाएं रखें।



कर्लिंग आयरन के प्रयोग से करें परहेज
कुछ महिलाएं बालों को सुखाने या इन्‍हें स्‍टाइलिश बनाने के लिए आयरन, ब्‍लो ड्रायर या कर्लिंग आयरन का प्रयोग करती हैं। कर्लिंग आयरन आदि के प्रयोग से बालों में रूखेपन की समस्‍या बढ़ती है। बालों को सुखाने के लिए इनके इस्‍तेमाल से बचना चाहिए। यह भी ध्‍यान रखें कि स्‍कार्फ पहनने से पहले आपके बाल पूरी तरह से सूख जाने चाहिए।

 इसे भी पढ़े : गिरते बालों के लिए घरेलू उपचार

बालों को टूटने से बचाने के उपाय

  • सर्दियों के दिनों में बालों में शैम्‍पू का ज्‍यादा इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए। शैंपू के ज्‍यादा प्रयोग से सिर की त्‍वचा में सूखापन बढ़ जाता है और बाल टूटने लगते हैं।
  • बाल उलझे हुए हैं तो इन्‍हें ठीक करने के लिए चौड़ें दांतों वाली कंघी का इस्‍तेमाल करें। अब बालों की जड़ों में शहद लगाएं और इन्‍हें 30 मिनट तक तौलिए से लपेट कर रखें। अब इन्‍हें गुनगुने पानी से धो लें। शहद के प्रयोग से आपके बालों में चमक आएगी।
  • सर्दियों के दिनों में ऑलिव ऑयल का प्रयोग बालों को स्‍वस्‍थ बनाता है। दो चम्‍मच ऑलिव ऑयल गर्म करके बालों की जड़ों में मसाज करें। इससे बालों की जड़ों में नमी बनी रहेगी और आपके बाल कम टूटेंगे।
  • बालों को ज्‍यादा से ज्‍यादा बांधकर रखें। सर्दियों के दौरान यदि आप जूड़ा या टॉप नॉट बनाती हैं तो आपके बाल सर्द हवाओं के प्रभाव से बचे रहेंगे।
  • रूसी की परेशानी से बचने के लिए रात में नींबू का रस और नारियल का तेल मिलाकर मालिश करें। इसे पूरी रात लगा रहने दें। सुबह होने पर शिकाकाई शैम्‍पू से अपने सिर को धो लें। रूसी से राहत मिलेगी।
  • बालों में मालिश के लिए हमेशा ब्रांडेड तेल इस्‍तेमाल करें। आप जिस तेल का इस्‍तेमाल करती हैं, उसे खरीदने से पहले यह देख लें कि उसमें ऐसे कौन से पोषक तत्‍व हैं जो बालों के लिए फायदेमंद रहेंगे।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image Source : Shutterstock.com

Read More Articles On Hair Care In Hindi.

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES30 Votes 22609 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर