ऐसे करें रुखे बालों की देखभाल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 07, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • आपके बाल अगर रुखे और बेजान हैं तो भला आप क्‍या करेंगी।
  • दूध आपकी सेहत के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी जरूरी है।
  • आप अपने बालों में केवल आयुर्वेदिक शैंपू का ही इस्‍तेमाल करें।
  • पर्याप्त पानी पीने से बालों की खोई नमी लौटने में मदद मिलती है।

रुखे और बेजान बालों में कहीं खो जाती है आपकी खूबसूरती। चेहरे पर झुकती जुल्‍फों में अगर चमक न हो तो रूप खिलकर सामने नहीं आता। तो जरूरी है कि आपके बाल हों चमकदार और खूबसूरत। प्रदूषण और आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में बालों को पूरी देखभाल मिल ही कहां पाती है। वैसे जानकार यह भी मानते हैं कि बालों की समस्‍याएं सिर्फ बालों की समस्‍या न होकर किसी अन्‍य रोग के लक्षण भी हो सकते हैं। हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल चमकदार और खूबसूरत हों। लेकिन आपके बाल अगर रुखे और बेजान हैं तो भला आप क्‍या करेंगी। तो आइए जानें कैसे अपने रुखे और बेजान बालों को बनाया जाए खूबसूरत-


शारीरिक स्‍वास्‍थ का असर बालों पर

शारीरिक स्वास्थ्य का असर बालों पर भी पड़ता है। आंतरिक स्वास्थ्य खराब हो या आप स्‍वयं कुपोषण के शिकार हों तो आपके बाल स्‍वस्‍थ हो नहीं सकते। इसके लिए जरूरी है आप सभी पोषक तत्‍वों से युक्‍त संतुलित आहार लें।


[इसे भी पढ़ें -रूखे बालों के लिए घरेलू नुस्‍खे]

 


दूध का सेवन है जरूरी

दूध आपकी सेहत के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी जरूरी है। दूध से बालों को जरूरी पोषण मिलता है और वे अंदर से बनते हैं मजबूत।

 


साबुन नहीं आयुर्वेदिक शैंपू का इस्‍तेमाल करें

बालों में हानिकारक केमिकल उत्‍पादों का प्रयोग न करें। आपको चाहिए कि अपने बालों में आयुर्वेदिक शैंपू का ही इस्‍तेमाल करें। बाजार में मिलने वाले साबुन और शैंपू उत्‍पादों में हानिकारक कैमिकल होता है जो बालों को जड़ों से नुकसान पहुंचाता है।  


हेयर ड्रायर को कहें न

बालों की जड़ों पर का ड्रायर प्रयोग न करें। महीने में एक बार जड़ी-बूटी के मिश्रण युक्त मेहंदी का प्रयोग बालों में अवश्य करें। इसके साथ ही बालों को तेज धूप एवं तेज हवा से भी बचाएं।



[इसे भी पढ़ें- बालों की देखभाल के लिए फल]

 


बालों की ट्रिमिंग कराएं

महीने में एक बार बालों की ट्रीमिंग करवाना अच्‍छा रहता है। प्रदूषण के कारण बाल पूरी तरह बढ़ नहीं पाते। इसलिए उन्‍हें प्रदूषण से बचाना चाहिए। क्योंकि रूखे और बेजान बाल लंबाई में बहुत कम बढ़ते हैं।

 

एक खास बात और है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पियें। पानी पीने से बालों की खोई नमी लौटने में मदद मिलती है। साथ ही इससे आपका स्‍वास्‍थ्‍य भी दुरुस्‍त रहता है। अगर आप स्‍वस्‍थ और सेहतमंद बाल चाहती हैं तो आपको चाहिए कि रोजाना कम से कम दस से बारह गिलास पानी जरूर पिएं।

 

Image Sorce - Getty Image

Read More Articles on Beauty and Personal Care in Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES23 Votes 8574 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर