लंबी उम्र चाहिए तो अपना काम स्वयं करने की आदत डालें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 03, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • शोध के मुताबिक अपना काम खुद करने वालों को असमय मौत का खतरा कम होता है।
  • शोध में अधेड़ उम्र के 60,000 महिलाओं और पुरुषों की जीवनशैली का अध्ययन किया। 
  • इससे टाइप 2 डायबिटीज और दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।
  • रोज 30 मिनट के व्यायाम से उच्च रक्तचाप का स्तर पांच गुना तक नीचे लाया जा सकता है।

benfits of gardeningअकसर बड़े-बूढे़ लोग अपना काम दूसरों पर टालने के बजाए खुद करने की नसीहत देते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि उनकी इस नसीहत में ही लंबी उम्र का राज छिपा है।

मेडिकल जर्नल एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित दानिश कैंसर सोसाइटी के शोधकर्ताओं के अध्ययन के मुताबिक अपना काम खुद करने वालों को असमय मौत का खतरा कम होता है। इस नतीजे पर पहुंचने के लिए शोधकर्ताओं ने अधेड़ उम्र के 60,000 महिलाओं और पुरुषों की जीवनशैली का अध्ययन किया ।

शोधकर्ताओं का कहना है कि छुट्टियों में आराम फरमाने से बेहतर है घर के जरूरी काम करते हुए पसीना बहाया जाए। इससे  टाइप 2 डायबिटीज और दिल की बीमारियों का खतरा कोसों दूर रहेगा।

दरअसल, ब्रिटेनवासियों की आरामतलब जीवनशैली के चलते यह बीमारियां यहां महामारी का रुप लेती जा रही है। इसलिए यहां के लोगों को हर हफ्ते 150 मिनट तक बागवानी, डांस या तेज चलने जैसी साधारण क्रियाएं करने की सलाह दी गई है। वह चाहें तो 75 मिनट का जबरदस्त व्यायाम भी कर सकते हैं। इसमें दौड़ना एरोबिक या कोई कार्य भी शामिल हो सकता है।  

शोधकर्ताओं ने देखा कि डीआईवाई से जुड़े व्यायाम करने वाले 50 से 64 साल के पुरुषों को असमय मौत का खतरा 23 फिसदी तक कम था।  उनका कहना है कि रोज 30 मिनट के व्यायाम से उच्च रक्तचाप का स्तर पांच गुना तक नीचे लाया जा सकता है।

 

Read More Health News In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1299 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर