गुणकारी मसाले खाएं और स्वस्थ रहें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 11, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

gunkari msale khayein or swasth rahe

अगर आप अपनी त्वचा को स्वस्थ व सुंदर बनाए रखना चाहते हैं तो हरी सब्जियों में मसाला जरूर डालें। इससे आपकी त्वचा सेहतमंद होगी जो आपकी सुंदरता में चार चांद लगाएगा। एक अध्ययन के अनुसार यदि आपको लगता है कि बिना मसाले की, उबली और रूखी सब्जियां खाकर आप अपना वजन कम कर सकती हैं तो आप बहुत बड़ी गलती कर रही हैं।

 

इसे भी पढ़े गोरी त्वचा कैसे पाएं

 

अध्ययन कहता है कि हल्दी, धनिया पाउडर, हरा धनिया, कढ़ी पत्ता, तेजपान, जीरा, गरम मसाला, लाल मिर्च, सौंफ आदि मसाले बेहद गुणकारी होते हैं। इनमें कई तरह की एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे शरीर के साथ-साथ आपकी त्वचा भी कांतिमय तथा स्वस्थ बनी रहती है। यही नहीं एक स्वस्थ शरीर को सीमित मात्रा में नमक, चीनी, मसाले तथा हर तरह के अनाज की जरूरत होती है।

 

इसे भी पढ़े त्वचा की देखभाल कैसे करें

 

गुणकारी मसाले से शरीर को जरूरी पौष्टिक तत्व मिलते हैं। इसलिए फीकी सब्जियां खाने से न केवल आप उन पौष्टिक तत्वों से दूर हो जाती हैं बल्कि आपकी त्वचा भी रूखी और बेजान होने लगती है। इसलिए अगली बार जब आप शौक से ऐसा कोई प्रयोग कर रही हों तो उससे पहले सोचिएगा जरूर कि कहीं यह हमारे शरीर की त्वचा या यौवन को फीका न कर दे।

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES13 Votes 14266 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर