कब्ज का रामबाण इलाज है गुड़-चना, रोज खाएं

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 11, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • गुड़-चना खाने से कब्ज ठीक हो जाता है।
  • इसके अलावा अन्य बीमारियां भी ठीक होती हैं।
  • इसलिए रोज सुबह एक कटोरी गुड़-चना खाएं।

गुड़ और चना खाते हो...?

अब आप सोच रहे होंगे कि वो तो बचपन में खाते थे।

तो

अब जवानी में भी खाएं...। क्यों...?

इसका जवाब बाद में देते हैं। सबसे पहले ये बताइए कि आपको कब्ज की समस्या रहती है...?
हड्डियों में दर्द रहता है...?
पेट दर्द रहता है...?

तो ऊपर दिए गए आपके हर समस्या का रामबाण इलाज है, गुड़-चना।

 इसे भी पढ़ें- आप भी सोते हैं लाइट जलाकर? तो दे रहें हैं गंभीर बीमरियों को न्यौता

स्वास्थ्यवर्द्धक है गुड़-चना

भूने हुए चने और गुड़, दोनों हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इसे रोजाना खाने से कई सारी बीमारियां ठीक हो जाती हैं। खासकर जिन लोगों को डेली लाइफ में कब्ज की समस्या है उनके लिए गुड़ और चना रामबाण इलाज है।
कब्ज क्यों होता है..?
शरीर की पाचनक्रिया के खराब होने के कारण कब्ज और एसिडिटी की समस्या हो जाती है जिसके कारण रोजाना के काम में मन लगाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में गुड़ और चना खाएं। इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है जिससे पाचन क्रिया ठीक हो जाती है।
कब्ज ठीक करने के लिए रोजाना सुबह नाश्ते में गुड़-चना खाएं। अगर आपको बहुत सूखा हुआ लगता है तो साथ में छाछ पी लें। शाम को भी थोड़ी सी मात्रा में गुड़ और चना खा लें। इससे अगले दिन अच्छे से पेट साफ हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं क्यों सोते हैं हमारे पैर? कारण जाकर हो जाएंगे हैरान


गुड़ और चना के अन्य फायदे

  • दिल से जुड़ी बीमारी - गुड़-चना दिल के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद है। रोजाना गुड़-चने का सेवन करने से दिल से जुड़ी समस्या ठीक हो जाती हैं। उसमें काफी मात्रा में पोटैशियम होता है जिसके कारण ये हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है।
  • एनिमिया ठीक करे - ये एनिमिया ठीक करने में भी कारगर है। अधिकतर महिलाओं के खून में हीमोग्लोबिन की कमी होती है। ये खासकर आयरन की कमी से होता है। इसके कारण महिलाएं हमेशा थकावट और कमजोरी महसूस करती हैं। ऐसी महिलाओं को रोज गुड़-चने का सेवन करना चाहिए। इससे खून साफ भी होता है खून से जुड़ी बीमारियां भी नहीं होतीं।
  • हड्डियां मजबूत बनाएं - चने में काफी मात्रा में कैल्शियम होता है। कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए रोजाना एक कटोरी चना खाना काफी है। तो अगर किसी को कमजोर हड्डियों की समस्या है तो रोजाना गुड़ और चने का सेवन करें। इसके रोजाना सेवन से गठिया रोग में काफी फायदा होता है।


Read more articles on Healthy living in Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES527 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर