ग्रीन टी पीएं और सिगरेट की लत छुड़ाएं

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 27, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

green tea peeyien or cigarette ki lat churayeinसिगरेट पीने की लत से छुटकारा चाहते हैं तो ग्रीन टी पीजिए। एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार ग्रीन टी में मौजूद तत्व निकोटीन की लत छुड़ाने में मदद करते हैं। चीन की पत्रिका साइंस चाइना लाइफ में ए रेवोल्यूशनरी अप्रोज फॉर दे सिसेशन ऑफ स्मोकिंग शीर्षक से प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार वैज्ञानिकों ने निकोटीन की तलब को शांत करने के लिए ग्रीन टी के तत्वों को मिलाकर एक सिगरेट का निर्माण किया। मालाबार कैंसर इंस्टीट्यूट के अध्यापक फिंस फिलीप ने कहा कि धूम्रपान की लत छुड़ाने के लिए निकोटीन रिप्लेसमेंट थिरेपी कारगर पाई गई है।

 

उन्होंने बताया, बहुसंख्यक लोग धूम्रपान आराम पाने के लिए करते हैं। ग्रीन टी में मौजूद अमीनो एसिड एल-थिएनिन तनाव रोधी असर के लिए जाना जाता है। चीन में किए गए अध्ययन के अनुसार ग्रीन टी सिगरेट की लत छुड़ाने का विकल्प हो सकती है। केरल में 21.9 फीसदी लोग धूम्रपान करते हैं।

 

कोच्चि लेकशोर हास्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के थामस वर्गीज ने कहा कि सिगरेट छोड़ने के बाद ग्रीन टी का सेवन जारी रखने से फेफड़े के कैंसर की सम्भावना कम हो जाती है। उन्होंने कहा, ग्रीन टी के सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इसका सेवन जारी रखने से धूम्रपान से हुई क्षति का दुष्प्रभाव कम होता है।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES4 Votes 12922 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Babu30 Aug 2012

    Green tea is in my daily routine but I smoke a lot.. so I don't agree with this article

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर