ग्रीन टी डार्क चॉकलेट डाइट में शामिल करें, रातों-रात फायदा देखें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 11, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

- हमेशा कोशिश करें कि अच्छी क्वॉलिटी की ग्रीन टी ही पिएं
- ग्रीन टी में मेटाबोलिक रेट को बूस्ट करने की क्षमता होती है
- ग्रीन टी और डार्क चॉकलेट आपके स्वास्थ्य पर बेहतरीन असर डालते हैं

क्या आप जानती हैं कि ग्रीन टी दुनिया की सबसे बेहतरीन पेय में से एक है। जी, हां! इसमें एंटीआक्सीडेंट्स होते हैं साथ ही इसे नियमित पीने से शरीर में सभी तरह के पौष्टिक तत्व भी पहुंचते हैं। यही नहीं ग्रीन टी मानकिस रूप से स्ट्रांग बनाता है, वसा कम करता है और कैंसर जैसे घातक रोग की आशंका को कम करने में भी यह सहायक भूमिका निभाता है। ह्यूमन रिसर्च स्टडीज ने भी इस बात की पुष्टि की है कि ग्रीन टी पीने से कई तरह के लाभ पहुंचते हैं।

chocolate

स्वास्थ्य बेहतर करे

ग्रीन टी महज एक पेय से बहुत ज्यादा है। इसमें बायोएक्टिव कम्पाउंड पाए जाते हैं जो कि आपके स्वास्थ्य को बेहतर करता है। ग्रीन डी में क्षति हुए सेल्स को रिपेयर करता है और सेल्स को क्षति पहुंचाने में भी अहम भूमिका निभाता है। ग्रीन में कम मात्रा में मिनरल भी पाया जाता है जो कि आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाता है। लेकिन हमेशा कोशिश करें कि अच्छी क्वालिटी की ग्रीन टी ही पिएं। अगर आप खराब गुणवत्ता वाली ग्रीन टी पिएंगी तो इससे आपके स्वास्थ्य पर इसका बुरा असर पड़ सकता है। आपका वजन तक बढ़ सकता है।

दिमाग बनाए बेहतर

ग्रीन टी सिर्फ आपको जगाए रखने में कारगर नहीं है। ग्रीन टी में कैफीन पाया जाता है जो कि काफी में पाए जाने वाले कैफीन से अलग होता है। यह आपके ब्रेन के फंक्शन को बेहतर बनाता है जिससे आपका दिमाग स्वस्थ होता है। इसमें एक खास किस्म का तत्व पाया जाता है जो कि दिमाग के लिए उपयोगी है। तमाम अध्ययन इस बात का खुलासा करते हैं कि ग्रीन टी में पाया जाने वाला तत्व कैफीन और एल-थीनीन दिमाग पर असरकारक है।

इसे भी पढ़ेंः रातों-रात चर्बी का सफाया करेगा दही का ऐसा प्रयोग!

शारीरिक सक्रियता बढ़ती है

अगर आप अपनी वसा कम करना चाहती हैं तो भी ग्रीन आपके लिए उपयुक्त विकल्प है। आपको बता दें कि मोटापे के कारण आप जो काम नहीं कर पा रही हैं या फिर हर समय सक्रिय रहने में आपको दिक्कते आती हैं। लेकिन यदि आप नियमित ग्रीन टी का सेवन करें तो इससे आप न सिर्फ वसा कम कर रही होती हैं बल्कि अपनी शारीरिक सक्रियता को भी बढ़ा रही होती हैं। दरअसल ग्रीन टी में मेटाबोलिक रेट को बूस्ट करने की क्षमता होती है। एक अध्ययन ने यह भी खुलासा किया है कि 10 आदमी जो रोजाना ग्रीन टी पीते हैं उनमें 4 फीसदी तक एनर्जी में इजाफा होता है।

कैंसर का खतरा कम करना

आपको शायद यह ज्ञात न हो कि ग्रीन टी पीने से आप खुद में कैंसर रोधि तत्वों की मदद कर रही होती हैं। असल में कैंसर उन सेल्स के जरिए फैलता है जिन्हें आसानी से कंट्रोल न किया जा सके। कैंसर से मरीजों का मरने का असरली कारण यही है। जबकि यदि आप ग्रीन टी नियमित पीते हैं तो इससे आपके सेल्स स्ट्रांग होते हैं। यही नहीं ग्रीन टी अलग-अलग तरह के कैंसर में भी कारगर है। मसलन ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर।

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने का ये है बिल्‍कुल नया और सटीक फार्मूला!

बुढ़ापे में करे मदद

ग्रीन टी सिर्फ कम उम्र में ही दिमाग के स्वास्थ्य को बेहतर रखने में कारगर नहीं है। आपको बता दें कि नियमित ग्रीन टी पीने से आप बुढ़ापे में कई तरह की बीमारियों को मात दे सकते हैं। इसमें एक अलझाइमर जैसा घातक रोग भी है। असल में ग्रीन टी पीने से आपकी याद्दाश्त बेहतर होती है। जबकि उम्र बढ़ने के साथ साथ अलझाइमर होने का खतरा भी बढ़ता रहता है।

ग्रीन टी और डार्क चॉकलेट

जरनल आफ एग्रीकल्चर एंड फूड केमिस्ट्री में छपे एक अध्ययन में कहा गया था कि कोको में ग्रीन टी से बेहतर आक्सीडेंट्स होते हैं। कोको में ग्रीन टी की तुलना में तीन गुणा ज्यादा पोलीफेनल पाया जाता है जबकि 12 गुणा ज्याद फ्लेवेनाएड्स। इसका मतलब यह है कि ग्रीन टी और डार्क चाकलेट मिलाकर खाया जाए तो यह आपके स्वास्थ्य पर बेहतरीन असर डालेगा। विशेषज्ञों के मुताबिक ग्रीन टी और चाकलेट का मिश्रण आपको कई तरह के घातक रोगों से दूर रखता है। अतः आप चाहें तो ग्रीन टी चाकलेट केक के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं। यह एक नया स्वाद भी विकसित करता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Diet And Nutrition Related Articles In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1593 Views 0 Comment