अंगूर फल आहार योजना

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 09, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Angoor fal ahaar yojna

अंगूर फल की आहार योजना पालन वास्तव में आपका अतिरिक्त किलो वजन तेजी से कम करने में मदद कर सकती हैं। तथापि, इस चुनौती की सफलता आपकी भोजन योजना में पर्याप्त किस्मों के शामिल करना, जिससे एक नियमित आधार पर यह करना आपके अत्यंत कठिन प्रतीत नहीं होगा, आधारीत होती हैं। धीमी शुरुआत के लिए, अपने आहार में कुछ अंगूर फल का समावेश करना स्वस्थ भोजन की दिशा में एक बड़ा कदम हो सकता है। एक बार स्वाद विकसित होने पर, एक अंगूर फल केंद्रित पूर्ण उन्मुख आहार योजना और अधिक संभावित प्रतीत होगी।

अंगूर फल आहार योजना में शामिल होगा:

  • नाश्ता: सुबह का नाश्ते में या तो एक चीनी मुक्त 8 औंस अंगूर के रस का या नाश्ते का आधा हिस्सा अंगूर का समावेश हो सकता है। इसको बेकन के स्लाइस और 2 अंडे (भुर्जी, उबले हुए या तले हुए) के  साथ संयुक्त किया जा सकता है। यदि आपका कोलेस्ट्रॉल उच्च है, तो पूरे अंडे के बजाय, अंडे का सफेद का उपयोग करे।
  • दोपहर का भोजन: दोपहर के भोजन में एक कटोरा भर के सलाद साथ में असीमित मात्रा के साथ मांस या मछली का समावेश होना चाहिए है, जो भी आपको स्वाद में अधिक लगे। बेशक, एक आधी मात्रा में  अंगूर या अंगूर के रस को अच्छी तरह से शामिल किया जाना चाहिए।
  • रात का खाना: रात के खाने में, सलाद की जगह कुछ पकी सब्जीया  ली जा सकती है। मांस या मछली  का पसंद के अनुसार सेवन किया जा सकता है। सिर्फ अंगूर या अंगूर का रस की मात्रा नाश्ते और दोपहर के भोजन के समान रहेगी।
  • देररात का भोज: इसमें चरबी रहित 8 औंस दूध या उतनी ही मात्रा में अंगूर के रस का सेवन कर सकते है।


एक विशिष्ठ अंगूर फल आहार योजना कम से कम 12 दिनों की अवधि के लिए निर्धारित करे। यदि आपको लगता है कि 12 दिनों के लंबे समय के लिए इस तरह की आहार योजना का पालन करने में  समस्या हो सकती है,  तो क्रमिक शुरुआत करके शायद आप मामलों को सरल कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, आहार योजना एकदम शुरू करने के बजाय, आप अपने दैनिक नाश्ता में अंगूर लेने के द्वारा शुरुवात कर सकते हैं। इससे आप को फल के अच्छे गुणों का प्राप्त होना शुरु होगा और आप इसके अत्याधिक खपत से ऊबेंगे नही यह सुनिश्चित होगा। इसी प्रकार, धीरे - धीरे दिन के मुख्य भोजन में अंगूर शामिल किया जा सकता है।
 
यदि आप सोच रहे हैं कि क्या एक अंगूर फल आहार योजना वास्तव में प्रयास के लायक है, तो यह वास्तव में है। अंगूर फलों में फाइबर बहुत मात्रा में होता हैं जो कब्ज को दूर करता हैं। इसके अलावा,  उनमें वास्तव में कैलोरी कम होती है, और इसलिए आहार भोजन के एक महान विकल्प हैं। उनमें  विटामिन सी और ए के भी समृद्ध स्रोत है, और निश्चित रूप से जितना संभव हो अक्सर सेवन किया जाना चाहिए।

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES17 Votes 17028 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर