ट्रेडमिल एक्सरसाइज से अलग भी हैं कुछ बेहतर विकल्प

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 18, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • रस्सी कूदना है ट्रेडमील एक्सरसाइज का बेहतर विकल्प।
  • रनिंग करना भी असरदार कार्डियोवास्कुलर वर्कआउट है।
  • किक बॉक्सिंग है आज-कल का लेटेस्ट एक्सरसाइज ट्रेंड।
  • टबाटा में होता है 20 सेकंड वर्कआउट और 10 सेकंड रेस्ट।

वजन घटाने के लिए लोग अकसर ट्रेडमिल पर घंटो दौड़ते हैं। फिर चाहे वे ट्रेडमिल एक्सरसाइज के बारे में ठीक प्रकार जानते हों या नहीं, कुछ इसका फायदा उठा पातें हैं और कुछ नहीं...। लेकिन उन लोगों का क्या जिन्हें ट्रेडमील एक्सरसाइज पसंद नहीं या जिनके पास ट्रेडमील है ही नहीं? चलिये तो जाने कुछ ऐसे वर्कआउट जो ट्रेडमील एक्सरसाइज के बेहतर विकल्प हैं और आपको बेहतर फिटनेस भी प्रदान करते हैं।

रनिंग है बेहतर विकल्प

दौड़ना एक उच्च तीव्रता वाला असरदार कार्डियोवास्कुलर वर्कआउट है। रनिंग से कई शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह सबसे आसान एरोबिक व्यायाम है, इसके लिए न तो जिम की जरूरत होती है और ही किसी एक्सरसाइज के सामान की। इसे करने के  लिए दौड़ने के जूतों की एक अच्छी जोड़ी, आरामदायक कपड़े, पानी की बोतल और एक तौलिए के अलावा किसी भी महंगे उपकरण की आवश्यकता नहीं है। दौड़ने से कार्डियोवास्कुलर और श्वसन (फेफड़ों) फिटनेस में सुधार होता है। इससे एचडीएल का स्तर (उच्च घनत्व लेपोप्रोटीन) बढ़ जाता है जो दिल के अनुकूल कोलेस्ट्रॉल है। इससे धमनियों में लचीलापन बना रहता जो खून के थक्कों और दिल के दौरे के जोखिम कम करता है।

 

 

Alternatives for Treadmill in Hindi

 

रस्सी कूदना

सेहत बनाने का सबसे सस्ता, सरल और सुगम उपाय है रोज रस्सी कूदना। कद बढ़ाना हो या शरीर को टोन कर अतिरिक्त चर्बी से छुटकारा पाना हो या फिर मांसपेशियां को मजबूत करना हो, रस्सी कूदना कमाल की एक्सरसाइज है। अगर आपने अब तक इस एक्सरसाइज को शुरू नहीं किया है, तो अभी भी देर नहीं हुई है। रस्सी लीजिए और चल दीजिए घर के बगीचे में या छत पर।

रस्सी कूदने का सही तरीका

ध्यान रखें की शुरुआत में कभी भी तेजी से रस्सी न कूदें। शुरू करते समय रस्सी धीरे-धीरे कूदें। इससे शरीर गर्म हो जाता है और फिर आप तेजी से रस्सी कूद सकते हैं। हां वॉर्मअप किए बिना रस्सी कूदने से शरीर में दर्द हो सकता है। रस्सी कूदने के बाद पांच मिनट के लिए आराम करें या शवासन में लेट जाएं। आधे घंटे के बाद हल्का-फुल्का भोजन जैसे अंकुरित चने या मूँग, सेब, केला, दूध, नींबू पानी या जूस आदि का सेवन करें। कूदने के लिए प्लास्टिक की रस्सी का इस्तेमाल बेहतर होता है।

 

Alternatives for Treadmill in Hindi

 

किक बॉक्सिंग

एनर्जेटिक व फिट रहने के लिए किक बॉक्सिंग आज-कल का लेटेस्ट ट्रेंड बना हुआ है। हालांकि अभी कुछ ही जिम और फिटनेस सेंटर्स में यह सुविधा मिल परी है। यह एक्सरसाइज कम समय में काफी कैलरीज बर्न करने में मदद करती है। फिट रहने के लिए इसे रोज 5 से 7 मिनट करना ही काफी होता है। गौरतलब है कि 5 मिनट की किक बॉक्सिंग एक्सरसाइज 80 कैलरीज तक बर्न करने में मदद करती है।

 

पावर योगा

पावर योगा काफी प्रभावशाली होता है, इसी कारण ये देश - विदेश में लोगों द्वारा सराहा और किया जाता है। पिछले कुछ सालों के अंदर इस योगा ने खूब पॉप्युलैरिटी पाई है। बॉडी शेप, बॉडी स्ट्रेंथ और वेट लॉस के लिए इसे खूब किया जाता है। यहां तक कि कैटरीना कैफ, कंगना रानावत और समीरा रेड्डी और कई मसहूर और फिटनेस केलिए जाने वाली एक्ट्रेस को योग से जोड़ने वाली एक्सपर्ट लीना मोर्गे भी मानती हैं कि पावर योगा फिट रखने के साथ दिमागी शांती भी देता है।

टबाटा वर्कआउट

इसे जापान के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फिटनेस एंड स्पोर्ट्स के डॉ. इजुमी टबाटा ने बनाया था। यह वर्कआउट केवल चार मिनट के लिए ही किया जाता है, जिसमें आपको 20 सेकंड वर्कआउट और 10 सेकंड रेस्ट करना होता है। इस तरह आप आठ राउंड में अपना वर्कआउट पूरा करते हैं। वर्कआउट का समय अधिकतम आधा घंटा हो सकता है। इतने कम समय की एक्सरसाइज में ही आपको थोड़े ही दिनों में कमाल की फिटनेस प्राप्त हो जाती है।

 

 

Read More Articles On Exercise & Fitness in Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES2 Votes 2623 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर