घरेलू कामों से दूर करें अल्जाइमर्स का खतरा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 31, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

gharelu kamo se door karen alzheimer ka kahtra

 

हाल ही में हुए एक नए शोध के मुताबिक घरेलू काम से अल्जाइमर्स का खतरा कम होता है। खाना पकाने, साफ सफाई करने और बर्तन धोने जैसे रोजमर्रा के काम करने से 80 साल की उम्र में भी अल्जाइमर्स का खतरा कम हो सकता है।

शोध के मुताबिक 70 और 80 आयु वर्ग के डिमेंशिया से मुक्त 716 लोगों का अध्ययन किया गया और उनके रोजमर्रा के कामों पर नजर रखी गई। उनपरस्मरणशक्ति और सोचने की क्षमता से जुड़े हुए परीक्षण भी किये ग यें।

करीब तीन साल बाद पाया गया कि इनमें से 71 ऐसे लोगों को अल्जाइमर्स हो गया जो बाकी लोगों के मुकाबले दैनिक कामों में कम सक्रिय थे।

शिकागो में रश यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के डॉ एरोन बुचमैन ने कहा कि इससे यह पता चलता है कि सभी प्रकार की शारीरिक क्रियाएं करते रहने से अधिक उम्र में भी अल्जाइमर्स के खतरे को कम किया जा सकता है। इस उम्र में लोग भले ही कसरत नहीं कर सकते हों लेकिन उन्हें रोजाना के कामों में अपने को मशगूल रखना चाहिए।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES10958 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर