यूरीन में एचसीजी हार्मोन को डिटेक्‍ट करती है प्रेग्‍नेंसी डिटेक्‍शन किट

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 27, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बाजार में बहुत सारी प्रेगनेंसी टेस्‍ट स्ट्रिप्‍स उपलब्‍ध हैं।
  • इसे आप आसानी से अपने घर पर प्रयोग कर सकती हैं।
  • इस किट से जांच के लिए यूरीन का नमूना लिया जाता है।
  • प्रेग्‍नेंसी किट का प्रयोग सुबह के समय करना है फायदेमंद।

प्रेग्‍नेंसी डिटेक्‍शन किट के जरिए आप आसानी से घर पर गर्भावस्‍था की जांच कर सकती हैं। यदि आपके मासिक धर्म में देरी हो रही है और आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं, तो आप यह टेस्‍ट कर सकती हैं।

 घर पर गर्भावस्था परीक्षणआजकल बाजार में बहुत सारी प्रेगनेंसी टेस्‍ट स्ट्रिप्‍स उपलब्‍ध हैं, जो आसानी से इस्तेमाल की जा सकती है साथ ही यह आपको अस्पताल के चक्कर लगाने से बचाती है। यह प्रेग्नेंसी किट हर मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिलती है। लेकिन यह ध्‍यान रखें प्रेग्नेंसी स्ट्रिप से किया जाने वाला टेस्‍ट मात्र प्राथमिक परीक्षण होता है, इसलिए अपनी प्रेग्नेंसी सुनिश्चित करने के लिए डॉक्टर के पास जरूर जाना चाहिए और जरूरी टेस्ट करावाना चाहिए।

 

कैसे करें जांच

प्रेगनेंसी स्ट्रिप्‍स से जांच के लिए यूरीन का सैंपल लिया जाता है। इस जांच से यूरीन में मौजूद ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) का पता लगाया जाता है। यदि आपके यूरीन में एचसीजी पाया जाता है, तो इसका अर्थ है कि आप गर्भवती हो चुकी हैं। घर पर किया जाने वाला प्रेंग्नेंसी टेस्‍ट हमेशा सुबह उठने के बाद करें। इससे परिणाम के गलत आने की संभावना कम होती है। प्रेग्नेंसी टेस्ट से पहले स्ट्रिप के पैक पर दिए गए दिशा-निर्देश ठीक तरह से पढ़ लें, उसके बाद ही टेस्‍ट करें।

यदि मासिक धर्म नहीं हुआ है और उसके बावजूद प्रेगनेंसी स्ट्रिप में नकारात्‍मक परिणाम आते हैं, तो तुरंत स्‍त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लें। उसकी सलाह पर प्रयोगशाला में जरुरी टेस्‍ट कराएं, हो सकता है किसी अन्य समस्या की वजह से आपके पीरियड्स में देरी हो रही हो।

 

टेस्ट निगेटिव होने पर

अगर घर पर पहली बार प्रेग्नेंसी टेस्ट करने पर निगेटिव आए तो 72 घंटे बाद फिर से टेस्ट करें। शरीर में एचसीजी नामक हार्मोन की शुरुआती अवस्था होने की वजह से टेस्ट निगेटिव हो सकता है, क्योंकि इस अवस्था में एचसीजी की पहचान नहीं हो पाती है। इसके अलावा आपकी जांच में किसी गलती के कारण भी गलत परिणाम आ सकते हैं।

 

टेस्‍ट के फायदे

घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट कर लेने से आपको अपने गर्भवती होने का पता चल जाता है इसके बाद तुरंत डॉक्टर से मिलकर जरुरी सावधानियां बरतनी चाहिए। गर्भावस्‍था के पहले तीन महीने काफी संवेदनशील होते हैं। शुरुआती एक महीने में गर्भपात की संभावना अधिक रहती है, लिहाजा प्रेगनेंसी टेस्‍ट जरूर करा लेना चाहिए।टेस्‍ट के परिणाम पॉजिटिव आने पर आप उसी क्षण से सावधान हो सकती हैं। कई बार गर्भावस्‍था के बारे में पता नहीं होने पर महिलाएं आम दिनों जैसा ही खान-पान व काम करती हैं। जिसकी वजह से गर्भपात होने की संभावना बढ़ जाती है।

 

 

Read More Articles on Pregnancy in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES98 Votes 65956 Views 4 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • alpa02 Mar 2013

    mera period 25 feb ko hona tha but abhi tak masik nahi aaya hai 27 ko subah mene test karvaya but vo negative aaya toh abhi muje kya karna chaie aap muje salah do..mera masik 25 din ke cycle me hai aur vo regular aata hai iss baar hi nahi aaya...toh kya muje fir se test karna chahie?

  • mamta06 Sep 2012

    good information for ladies

  • neeta06 Sep 2012

    ghar me pregnancy test kerne ke ache tips hai........

  • POOJA04 May 2012

    IF PERIODS ARE DELAYED 3- TO 4 DAYS THEN WHEN WE HAVE TO TAKE THE PREGNANCY TEST?

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर