सर्दियों में होठों को फटने से बचाने के 10 आसान टिप्स!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 30, 2016
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सर्दियों में होठ का ख्याल रखना होता है जरूरी
  • होठों को सेहतमंद रखने के लिए खूब पिएं पानी
  • होठों पर सर्दियों में लगाएं नारियल का तेल

सर्दियों में लोग अपनी त्वचा और चेहरे काफी ख्याल रखते हैं, आखिर ये उनकी खूबसूरती से जुड़ा मामला होता है। इसलिए त्वचा को लेकर जरा भी लापरवाही नहीं बरती जा सकती है। लेकिन कई बार लोग सर्दियों चेहरे का ख्याल तो रखते हैं लेकिन उसके एक महत्वपूर्ण हिस्से को ऐसे ही छोड़ देते हैं। हम बात कर रहे हैं आपके होठों की, जिनकी अक्सर लोग अनदेखी कर देते हैं। लेकिन ये आपको भी पता है कि चेहरे चाहे जितना अच्छा हो फटे होंठ आपकी सारी खूबसूरती पर पानी फेर सकते हैं। तो चलिए जानें सर्दियों में आपको अपने होठों की देखभाल के लिए कौन से टिप्स अपनाने चाहिए।

 

इसे भी पढ़ें: होठों का कालापन दूर करने के प्राकृतिक उपाय


LIPS


सर्दियों में अपने होठों का ख्याल रखें इन 10 टिप्स से

1. सर्दियों में सिर्फ इसलिए पानी पीना न कम कर दें क्योंकि आपको प्यास कम लगती है। दरअसल होठों को भी त्वचा की ही तरह हाइड्रेशन की जरूरत होती है। इसलिए होठों का ख्याल रखने के लिए सबसे जरूरी है कि सर्दियों में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। ऐसा करने से आपके होंठ फटेंगे नहीं और उनकी खूबसूरती बरकरार रहेगी।
 
2. होठों को हाइड्रेटेड रखने के लिए सर्दियों में आपको नियमित तौर पर फल और हरी सब्जियां खानी चाहिए, इससे आपके होठ हाइड्रेटेडड रहेंगे और उनके फटने का खतरा कम हो जाएगा।

3. अपने होठों की कोमलता बरकरार रखने के लिए उस पर पेट्रोलियम जेली लगाएं वह भी प्रचुर मात्रा में, ताकि वह शुष्क न हो, इससे उसके फटने का खतरा भी नहीं रहेगा।

4. घर से बाहर निकलने पर अपने होठों की सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों से सुरक्षा के लिए सूरज की किरणों से बचाने वाली क्रीम (SPF) लगाएं। ऐसा करने से सर्दियों में सूरज की किरणों के कारण होने वाली ड्राईनेस से आपके होठों की रक्षा होगी।

 

इसे भी पढ़ें: होठों की समस्याएं दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे



5. ग्लिसरीन भी आपकी आंखों और होठों के आसपास की त्वचा के ड्राईनेस को दूर करने का एक अच्छा घरेलू उपचार है।

6. अगर आपके होंठ ड्राई हैं तो मैट लिपस्टिक की जगह ज्यादा क्रीमी या शीर टेक्सचर लिपस्टिक का यूज करें

7. होठों पर दिन में भी शीया बटर लगाएं। इसमें सूर्य की किरणों से बचाने वाले गुण होते हैं और यह होठों के पोषण में तुरंत बढ़ोतरी कर देता है।

8. सर्दियों में अपने होठों को ड्राईनेस से बचाने के लिए उस पर हमेशा नारियल का तेल लगाएं। साथ ही आप अपनी नाभि पर भी नारियल का तेल लगा सकती हैं जिससे आपके होठों को पोषण मिलता है।

9. विटामिन ई युक्त लिप बाम एंटी-ऑक्सीडेंट्स के अच्छे स्रोत होते हैं और होठों को खूबसूरत को बनाए रखने में मदद करते हैं।

10. फटे और शुष्क होठों के लिए घर पर बने शहद और चीनी के स्क्रब का प्रयोग करे। यह मिश्रण आसानी से ड्राईनेस को खत्म कर देता है और शहद आपके होठों को पोषण देने के साथ-साथ कोमल भी बनाती है।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image Source: style350&fashiontrendspk
Article Source: IANS

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES2079 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर