जीन बढ़ाता है शराब की लत!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 05, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

genes badata hai sharab ki lat

शराब चीज ही ऐसी है ना छोड़ी जाए...। कहते हैं कि शराब की आदत जो एक बार लग जाए तो फिर इससे पीछा छुड़ाना आसान नहीं। हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार पैग दर पैग शराब पीने वाले लोगों का व्‍यवहार बदल जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि शराब पीने के बाद ऐसे लोग 'आनंद लोक' में पहुंच जाते हैं।

[इसे भी पढ़े- परिवार की मदद से छूट सकती है शराब की लत]

लंदन की प्रोसेडिंग आफ द नेशनल अकादमी ऑफ साइंस (पीएनएएस) जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक शराब पीने के बाद आरएएसजीआरएफ-2 नामक जीन पीने की लत को प्रभावित करती है। लंदन के किंग्‍स कॉलेज के विशेषज्ञों के अनुसार यह जीन सभी में नहीं होता और जिनमें यह जीन नहीं होता है उनमें शराब पीने की इच्‍छा नहीं होती है।

इन विशेषज्ञो ने 663 बच्‍चों के दिमाग का अध्‍ययन किया, इसमें यह सामने आया कि यह खास जीन डोपामाइन के प्रवाह को बढ़ा देता है। डोपामाइन ऐसा रसायन है जो आदमी के दिमाग में खुशी और आनंद को नियंत्रित करता है। इसीलिए शराब पीने के बाद आदमी ज्‍यादा खुश हो जाता है।

[इसे भी पढ़े- शराब और बच्चों पर इसका प्रभाव]

अक्‍सर इस जीन के कारण ऐसा भी होता है कि ज्‍यादा शराब पीने के बाद भी अपने इमोशन को नियंत्रित कर लेता है और दो-तीन पैग लगाने वाला भावनाओं में बहने लगता है। ऐसा उन व्‍यक्तियों के साथ होता है जिनमें यह जीन ज्‍यादा सक्रिय होता है।

किंग्‍स कॉलेज के प्रमुख विशेषज्ञ प्रो. गुंटर स्‍कूमन ने बताया कि अब तक इस पहलू के पर्याप्‍त सबूत नही मिले कि लोग इस खास जीन के कारण ही शराब का सेवन करते हैं क्‍योंकि यह कारकों और दूसरे जीनों पर भी निर्भर करता है। लेकिन इस जीन से यह पता चलता है कि शराब पीने के बाद लोग ज्‍यादा क्‍यों मचलते हैं और आनंदित हो जाते हैं।

 

[इसे भी पढ़े- शराब पीयें, दिमाग चलायें]

इस शोध के बाद शराब की लत छुड़ाने में मदद मिलेगी। क्‍योंकि इस शोध के बाद शराब की लत छुड़ाने वाली नई दवा विकसित होगी जिससे शराब पीने के भाव पर रोक लगाया जा सकता है। लोगों की भावनाएं शराब पीने के बाद कम होंगी और शराब पीने की लत से छुटकारा मिलेगा।

 

Read More Article On- Health news in hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES3 Votes 12475 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर