गर्मियों में सफर ना बन जाये ' सफर'

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 06, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Garmiyo se safar na ban jaaye suffer

घूमना-फिरना सभी को पंसद होता है,और गर्मियों में ही हमें घूमने-फिरने का वक्त मिलता है। क्योंकि गर्मियों में बच्चों के स्कूल की छुट्टियां होती है,ऐसे में अधिकतर परिवार लंबी यात्राएं करते हैं। ज्यादातर लोग हिल स्टेशन्स पर घूमने जाते हैं। लेकिन घूमने का शौक और सफर को अनुभव करना दोनों अलग-अलग बातें हैं। गर्मियों में सफर ना बन जाये ' सफर'  इस बात का भी ध्यान रखें। अपने सफर को सुविधाजनक बनाने के लिए सफर में कम से कम सामान ले जाए। कम से कम सामान के साथ सुविधाजनक पैकिंग भी करें। आप पैकिंग ऐसी करें कि आपकी जरूरत का सामान भी आपके साथ रहे और ढेरों लगेज व बैग भी सफर में ले न जाने पड़ें।

साथ ही ऐसे में मौसम में चिलचिलाती धूप में सेहत के बिगड़ने का भी खतरा रहता है। गर्मियों में सफर के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

•    हॉट सीजन में कूल जर्नी के हेल्थ केयर टिप्स

1.    सफर में इस बात की कोई गारंटी नहीं होती की हर जगह खाना सही से मिल जाएगा। इसलिए बैग में ब्रेड, बिस्किट,  जूस आदि रखें।

2.    जब सफर पर जाएं तो खाने में हाइजीन का ध्यान जरूर रखें। भोजन ताजा हो इस बात का भी ध्यान रखें। खाने से पहले हाथ धोना न भूले और पर्स में हेंड सेंटाइजर जरुर रखें।

3.    पास्चुराइज्ड दूध का ही उपयोग करें।

4.    कहीं भी खाना खाने से पहले ये देख लें कि पानी की उचित व्यवस्था है या नहीं। अक्सर पानी का बदलाव शरीर पर दुष्प्रभाव छोड़ता है। इससे बचने के लिए अपने साथ उबला हुआ पानी ले जाएँ या सादे पानी में एक हल्दी की गाँठ डाल लें।

5.    सफर में अपने साथ नींबू, शकर, नमक व खाने का सोडा भी रखें। जब अधिक गर्मी सताए या जी मिचलाए तो एक कप पानी में एक चम्मच शकर, नींबू का रस व एक चुटकी सोडा मिलाकर पी लें। नींबू चूसना भी फायदेमंद रहेगा। सादा नमक का पानी बार-बार पीने से भी गर्मी अधिक परेशान नहीं करेगी।

6.    सफर में यदि आपको पित्त गिरने की शिकायत रहती है, तो अपने साथ सेंधा नमक और अजवाइन मिलाकर रखें। दो-तीन बार खा लें।

7.    सफर के दौरान लू से बचने के लिए एक प्याज अपने पॉकेट या पर्स में लपेटकर रखें। इसे बार-बार सूँघने से लू नहीं लगेगी।



•    जरूरत का सामान जरूर रखें।

1.    सफर के दौरान बैग में एक साफ नेपकीन हमेशा रखें।

2.    सफर के दौरान अपना फ‌र्स्ट-एड बॉक्स साथ जरूर रखें।

3.    गर्मी में सफर के दौरान एक गीला तौलिया हमेशा सिर पर रखें या हो सके तो एक गीला कपड़ा खिड़की पर बाँध लें।

 

  • कैसे व्यवस्थित करें लगेज


1.    अगर आपको हवाई जहाज से यात्रा करनी है तो तरल पदार्थ, पानी की बोतल या खाना ले जाने की कोई खास जरूरत नहीं है क्योंकि यह सुविधा वहां आपको जरूर दी जाती है। जरूरत हो तो पानी की बोतल को प्लास्टिक के बैग में पैक करके लगेज में रख सकते हैं।

2.    एक खाली प्लास्टिक बैग भी साथ ले जाएं ताकि इस्तेमाल हो चुके खाली लिफाफे, पन्नी या पेपर को उसमें रखकर फेंक सकें।


3.    बैगों का ढेर लगाने से बेहतर होगा पहले ही निश्चित करें कि आपको क्या-क्या सामान ले जाना है।    सामान की सुरक्षा के लिए क्या करें।

4.    जरूरत से ज्यादा सामान बैग में न रखें।

5.    अपनी टी शर्ट या अंत:वस्त्रों को रोल करके बैग में रखें ताकि वे कम जगह में सेट हो जाएं और आसानी से निकाले जा सकें।

6.    अपनी यात्रा के लिए सही आकार का लगेज चुनें। जरूरत से ज्यादा बड़ा बैग भूलकर भी न ले जाएं, क्योंकि बड़े बैग में सामान का नुकसान और रखने-उठाने का झंझट ज्यादा होता है। लगेज जितना छोटा होगा तनाव उतना ही कम होगा।

इस तरह इन पैकिंग टिप्स को अपनाकर आप अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं।

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES11713 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर