गर्मियों की सेहत भरी रेसेपीज़

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 13, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • गर्मियों में नींबू पानी का सेवन होता है फायदेमंद।
  • ठंडाई आपको भीतरी रूप से ठंडक पहुंचाती है।
  • गर्मियों में सत्तू का सेवन बेहद लाभकारी है।
  • बेल क शरबत पाचन संबंधी समस्‍याओं को रखता है काबू।

 

जायकेदार मैंगो शेक

आज की जीवनशैली में खानपान का खयाल रखना आवश्यक है। गर्मियों में पाचन तन्त्र कमजोर होने से खाना पचता नही इसलिए खानपान का खास ख्याल रखना और भी जरूरी हो जाता है। इन दिनों में आहार विशेषज्ञ आपको ज्यादा से ज्यादा पेय पदार्थो का सेवन करने की सलाह देते है। इसकी एक वजह तो यह है कि गर्मी में पसीना खूब निकलता है जिससे शरीर से कई जरूरी मिनरल साल्ट और पानी निकल जाते हैं दूसरा डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है। आइए हम आप को बताते है ऐसी सेहत भरी रेसेपीज़ जो आपको स्वस्थ रखेगी, ताकि आप गर्मी की तपिश को बाय-बाय कर सकें।

 

रेसेपीज़


नींबू पानी

नींबू पानी भारत का पारंपरिक पेय पदार्थ है। गर्मियों में जितना मुमकिन हो नींबू पानी पी‍ना चाहिए। गर्मी के दिनों में सुबह उठते ही नींबू पानी का सेवन करें, इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक नींबू, चीनी (स्वादानुसार) और काला नमक मिला लें। इसे रोज पीने से लू नही लगती।

 

आम पना

आम पना गर्मियों का खास ड्रिक है। इसे कच्चे आम और पुदीने को मैश कर पानी में मिलाकर बनाया जाता है। इसमें आप स्वादानुसार भुना जीरा, काली मिर्च, काला नमक (पसंद हो तो) और चीनी मिला सकते हैं। कच्चे आम की तासीर ठंडी होती है। टेस्ट से भरपूर आम पना विटामिन-सी का अच्छा सोर्स है। गर्मी में यह किसी रामबाण से कम नही। इसे पीने से लू नही लगती, यह स्किन और पाचन के लिए भी अच्छा है।

 

ठंडाई

गर्मी को दूर भगाने के लिए आप ठंडाई पी सकते हैं। ठंडाई में बादाम, सौंफ, गुलाब की पत्तियां, मगज और खस के बीज आदि होते हैं। बाजार में बने बनाए फ्लेवरों में ठंडाई उपलब्ध है। बस, जरूरत है दूध और शक्कर की। गिलास भर दूध में मिलाएं दो चम्मच ठंडाई और दो चम्मच चीनी। फिर मस्त हो पीएं और पिलाएं। बच्चों के लिए यह खासतौर पर अच्छी होती है, यह एक अच्छा पेय है।

 

छाछ

छाछ में प्रोटीन खूब होते हें। ये शरीर के टिश्यूज को हुए नुकसान की भरपाई करते हैं। गर्मियों में छाछ का सेवन खाने के साथ नियमित रूप से करें। यह भोजन को पचाने में मदद करता है। छाछ में काला नमक, काली मिर्च, भुना जीरा डालकर पीना चाहिए। आजकल मार्केट में पैक्ड छाछ भी मिलती है। इसे खरीदते वक्त एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें।

 

मैंगों शेक

फलों का राजा आम गर्मियों में ही होता है। दूध के साथ इसे मिक्सी में मेश करें। ऊपर से स्वादानुसार चीनी या शहद डाल लें। बस बन गया मैंगो शेक। मिल्क शेक डबल टोंड दूध का बनाएं। शेक में चीनी कम डालें, ताकि कैलरी कंट्रोल में रहें। गर्मियों में रोजाना इसका सेवन करें।

 

सत्तू

गर्मी के दिनों में नाश्ते में सत्तू बेहद लाभकारी है। इसे 'स्टमक कूलेंट' भी कहते हैं। क्योंकि यह पेट की गर्मी को शांत करता है। वैसे बाजार में बने बनाए पैकेटों में सत्तू उपलब्ध होता है। लेकिन आप इसे घर में भी बना सकते हैं। इसके लिए जौ, चना और गेहूं को बराबर मात्रा में पिसवा लें। इसे पानी में मिलाकर पीएं। स्वाद के अनुसार आप इसमें शक्कर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

बेल का शर्बत
 
बेल का शरबत एसिडिटी और कब्ज, दोनों में असरदार है। कच्चे बेल का शरबत लूज मोशंस को रोकता है तो पके बेल का शरबत कब्ज को ठीक करता है। इसका कूलिंग इफेक्ट भी काफी अच्छा होता है। यह अल्सर को भी ठीक करता है। बेल को पानी में कुछ देर भिगोकर रखें फिर उस को छानकर उसमें इच्छानुसार चीनी या शहद मिला कर लें।

 

पानी वाले फल, सब्जियां
 
गर्मी के दिनों में बहुत सारे फल और सब्जियां बाजार में मिलते हैं जिनमें प्रचुर मात्रा में पानी होता है। इनमें तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी, मौसमी, नारियल पानी आदि प्रमुख हैं। गर्मियों में इनका अच्छे से सेवन करें।

 

इन सब रेसेपीज़ को अपना कर आप गर्मियों के असर को थोडा कम कर सकेंगे।

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES3 Votes 13260 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर