अंकुरित लहसुन है दिल के लिए फायदेमंद

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 28, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

garlic health benefitsलहसुन स्वास्थ्यवर्धक तो होता है यह तो आपको मालूम ही है, लेकिन एक नए अध्ययन में यह पता चला है कि अंकुरित लहसुन या अंकुर फूटे हुए पुराने लहसुन में ताजे लहसुन की अपेक्षा एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि अधिक होती है जो हमारे दिल को अधिक मजबूत और क्रियाशील बनाता है।



अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ लोवा के मुख्य शोधकर्ता जॉन्ग सैंग किम के मुताबिक लोग लहसुन का स्वास्थ्य संबंधी लाभ उठा रहे हैं। यह आम तौर पर कहा जाता है कि लहसुन या लहसुन पूरक पदार्थ खाने से कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप और दिल की बीमारियों के खतरे को प्राकृतिक तौर पर कम किया जा सकता है।
उन्‍होंने कहा कि लोग अंकुरित लहसुन से मिलने वाले फायदों पर अधिक गौर नहीं करते। विभिन्न अध्ययनों के मुताबिक, जब बीज से अंकुरण निकलता है तो वे कई नए यौगिक बनाते हैं, जो छोटे पौधों को रोगाणुओं से बचाते हैं।

किम की टीम का कहना था कि यह बात पुराने लहसुन में अंकुरण होने पर भी हो पूरी तरह से सही होती है।


अन्य शोधों में पता चला है कि अंकुरित फलियों और अनाजों में एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि बढ़ जाती है, इसलिए टीम ने यह जानने की कोशिश की क्या लहसुन में भी यही बात लागू होती है।


उन्होंने पाया कि लहसुन के पांच दिनों वाले अंकुरण में एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि ताजे लहसुन की अपेक्षा कहीं ज्यादा होती है। यहां तक कि इस अंकुरित लहसुन के अर्क ने प्रयोगशाला में भी क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की रक्षा की। इससे वैज्ञानिकों में काफी उम्‍मीद जगी है।



अध्ययन के नतीजे का प्रकाशन शोध पत्रिका जर्नल ऑफ एग्रीकल्चरल एंड फूड केमिस्ट्री में किया गया, जिसमें किम ने बताया, ''अंकुरण, लहुसन की एंटीऑक्सीडेंट क्षमता को बढ़ाने का उपयोगी तरीका हो सकता है।''

 

Image Courtesy- GettyImages.in

Write a Review
Is it Helpful Article?YES95 Votes 7891 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर