गर्भवती महिलायें खानपान और भरपूर आराम करके अपनी त्‍वचा को बना सकती हैं आकर्षक

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 01, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • गर्भावस्था में हार्मोन में बदलाव के कारण त्‍वचा हो जाती है रूखी और बेजान।
  • प्रेग्‍नेंसी में सनस्क्रीन लोशन लगायें, यह अल्‍ट्रावॉयलेट किरणों से बचाती है।
  • त्‍वचा सफाई के लिए नियमित क्लींजर व मुलायम स्क्रब का इस्तेमाल करें।
  • सही खानपान के साथ, भरपूर नींद, ज्‍यादा पानी और आराम भी है जरूरी।

गर्भावस्था में शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, इन बदलावों से त्वचा पर काफी असर पड़ता है। ऐसा देखा जाता है कि गर्भावस्था के दौरान कई महिलाओं के चेहरे और शरीर की त्वचा रुखी व बेजान हो जाती है तो कई महिलाओं की त्वचा में खास तरह की चमक आ जाती है।

makeup tips in pregnancyइन बदलावों की मुख्य वजह है शरीर में रक्त संचार का घटना, बढ़ना, व गर्भावस्था में शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा में असंतुलन होना । गर्भवती होने की वजह से महिलाओं की त्‍वचा विशेषकर चेहरे और हाथों में सूजन आ जाता है। लेकिन यदि आप कुछ बातों का ध्‍यान रखें तो इस समय भी आप आकर्षक और खूबसूरत दिख सकती हैं। आइए गर्भावस्था में सौंदर्य उपचारों को जानें।

 

पेडिक्योर व मेनिक्योर कराएं

गर्भावस्था के दौरान पैरों की सफाई जरूरी है, इसलिए आप थोड़े-थोड़े दिन के अंतराल पर पेडिक्योर करा सकती हैं। पेडिक्योर से आपके पैरों की अच्छी मसाज होती है जिससे पैरों की थकान दूर होती है। इसी तरह आप अपने हाथों के लिए मैनिक्योर करा सकती है। इससे हाथों की सफाई के साथ एक अच्छी मसाज हो जाती है।

 

सनस्क्रीन लोशन लगाएं

गर्भावस्था के दौरान सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, क्योंकि इन दिनों त्वचा बेहद संवेदनशील हो जाती है, जिसे सूर्य की घातक अल्ट्रावायलेट किरणें रूखा और बेजान बना देती हैं, जिसके कारण त्वचा पर झुर्रियां पड़ जाती हैं।

 

क्लींजर व स्क्रब का प्रयोग करें

गर्भावस्था के दौरान त्वचा काफी तैलीय हो जाती है। इसलिए इन दिनों त्वचा की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। सफाई ठीक ढंग से नहीं करने पर त्वौचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। त्वचा की साफ-सफाई के लिए नियमित रूप से क्लींजर व मुलायम स्क्रब का इस्तेमाल करें।

 

बालों की देखभाल

इस अवस्था में हार्मोंन्स के बदलाव के कारण आपके बाल सुंदर दिखने लगते हैं। आम दिनों की अपेक्षा प्रेंग्नेंसी में आपके बाल ज्यादा मजबूत व मोटे लगते हैं, तो ऐसे समय में आप अपने बालों में नए नए हेयर स्टाइल कर सकती हैं जो आप पर अच्छा लगे। इसके अलावा नया हेयर कट भी करवा सकती है।

 

ज्यादा पानी पीएं

गर्भावस्था में बार-बार पानी पीने से आपकी त्वचा खिली-खिली रहती है। साथ ही आप और आपके बच्चे दोनों को ही पोषण मिलता है। ध्यान रहें इस हालत में आपको अपने और बच्चे दोनों के लिए पानी पीना जरूरी है, इसलिए पानी की बोतल हमेशा अपने साथ रखें।


भरपूर नींद लें

गर्भावस्था में आपको ज्यादा से ज्यादा आराम करना चाहिए, क्योंकि इस अवस्था में आपको आराम की ज्यादा जरूरत होती है। आराम करने से आप खुद में ताजगी महसूस करती है जिससे आप गर्भावस्था में सुंदर दिखती हैं।

 

सही खान-पान जरूरी

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को काफी कुछ खाने का मन करता है,जिससे वजन बढ़ना लाजिमी है। ऐसे समय में वजन बढ़ाने वाली चीजें खाने की अपेक्षा शरीर को पोषण मिलने वाली चीजें खानी चाहिए। फल, हरी सब्जियां, दूध आदि शरीर को अंदर से मजबूत बनाने के साथ आपकी त्वचा के लिए भी लाभकारी साबित होते हैं।

 

 

Read More Articles On Pregnancy Care In Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES16 Votes 48900 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • reeta08 May 2012

    good info

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर