गर्भावस्था में शराब पीना बच्चे के लिए नुकसानदेह

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 17, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

garbhawastha me sharab peena bache ke liye nuksandeh

गर्भावस्था के दौरान नशा करने वाली महिलाओं के बच्चों का विकास कम होता है। एक शोध में यह पता चला है कि गर्भावस्था में प्रतिदिन अधिक मात्रा में शराब पीने वाली महिलाओं के बच्चों का विकास ठीक ढंग से नहीं होता है।

 

हॉवर्ड मेडिकल स्कूल के वैज्ञानिकों ने पाया कि प्रतिदिन तीन यूनिट तक शराब पीने वाली महिलाओं के बच्चों की लंबाई कम मात्रा या शराब नहीं पीने वाली महिलाओं के बच्चों की तुलना में कम होती है।

 

जानें  शराब और बच्चों पर इसका प्रभाव 

 

 

अध्ययन में पाया गया कि इसका प्रभाव ऐसे बच्चों की आयु बढ़ने पर भी होता है। अनुसंधानकर्ताओं ने अपने इस अध्ययन के तहत ऐसी 85 गर्भवती महिलाओं के समूह का परीक्षण किया जो प्रतिदिन कम से कम ढाई सौ मिलीलीटर शराब का सेवन करती हैं।

 

महिलाओं के इस समूह की तुलना 63 ऐसे गर्भवती महिलाओं के समूह से की गई जो या तो शराब नहीं पीती या कम पीती हैं। अध्ययन का नेतृत्व करने वाले डॉ. रॉबर्ट कार्टर ने कहा, ‘हमने पाया कि अधिक शराब पीने वाली महिलाओं की जन्म लेने वाली संतानों का वजन, लंबाई और सिर की परिधि कम थी।’

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1 Vote 11563 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर