गर्भावस्था में भरपूर पोषण के लिए लें हेल्दी स्नैक

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 16, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • स्नैक्स के नाम पर तली भुनी वस्‍तुयें बिलकुल न खायें।
  • अपने स्नैक्स को टेस्टी बनाने के लिए चीज का प्रयोग करें।
  • बादाम, अखरोट, सूखे एप्रीकोट खाने से मिलता है पोषण।
  • दूध में ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू व किशमिश मिलाकर पियें।

garbhavastha me le healthy snackगर्भावस्था के दौरान महिलाओं को तरह तरह की चीजें खाने का मन करता है लेकिन इस दौरान महिलाओं को यह ध्यान रखना चाहिए कि वे जो भी खाएं उससे उन्हें भरपूर पोषण मिलें। गर्भवती महिलाओं के खाने के साथ उनका स्नैक्स भी हेल्थी होना चाहिए।

प्रेग्नेंसी स्नैक्स के नाम पर आपको तली भुनी चीजें नहीं खानी चाहिए। यह आप और आपके बच्चे दोनों के लिए नुकसानदेह हो सकती है। कई बार गर्भावस्था में खाने के अलावा कुछ हल्का फुल्का स्नैक्स खाने का मन करता है ऐसे में महिलाएं कुछ भी खा लेती हैं जो कि गलत है। महिलाओं को हेल्थी स्नैक्स के लिए स्वस्थ्य चीजों की इस्तेमाल करना चाहिए। आईए जानें गर्भवती महिलाएं स्नैक्स को हेल्थी कैसे बनाएं।

 

गर्भावस्‍था और हेल्‍दी स्‍नैक्‍स


प्रोटीन वाले बिस्कुट लें

गर्भावस्था में प्रोटीन और फाइबर आपके और आपके होने वाले बच्चे के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए आप हेल्थी स्नैक्स में प्रोटीन व फाईबर वाले बिस्कुट ले सकती हैं।

 

चीज

अपने स्नैक्स को टेस्टी बनाने के लिए आप चीज का प्रयोग भी कर सकती हैं। बिस्‍कुट के साथ भी चीज का सेवन कर सकती है या ब्रेड पर भी चीज लगा कर खा सकती हैं। इससे आपको पोषण मिलेगा।

 

सैंडविच

अनाज से बने हुए ब्रेड का सैंडविच भी सेहत के लिए अच्छा है। ब्रेड पर चीज या सैंडविच स्प्रेड लगाकर उसमें खीरा, टमाटर आदि के साथ एक हेल्थी सैंडविच बना सकते हैं। यह आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा।

 

नट्स

गर्भावस्था में आपको बादाम, अखरोट, सूखे एप्रीकोट खाने की काफी इच्छा होती है। इसलिए आप इन्हें भी अपने स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं। इससे आप और आपका बच्चा स्वस्थ रहेंगा।

 

फ्रूट सलाद

गर्भावस्था में हेल्थी स्नैक्स के लिए फ्रूट सलाद का इस्तेमाल काफी सेहत भरा है। सभी फलों को अच्छे से धो कर काट लें और उससे अच्छे से प्लेट में सजाएं और उसमें अपने स्वादानुसार क्रीम या चीज डाल लें और आराम से इस हेल्थी स्नैंक्स का मजा लिजिए। लेकिन ध्यान रहें पपीता व अननास का प्रयोग नहीं करें।

 

ड्राई फ्रूट्स की खीर

प्रेग्नेंसी में दूध पीना काफी फायदेमंद है। दूध में कुछ ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, बादाम व किशमिश डालकर आप इसे और टेस्टी बना सकती हैं। इससे आपको कैल्शियम भी मिलता है।

 

हेल्थी शेक

गर्भवती महिलाएं अपने हिसाब से घर पर हेल्थी शेक बना सकती है। बस थोड़े से फल लें उसमें दूध व चीनी डालें और मिक्सर में उन्हें मिला लें। इसके बाद गिलास में निकाल कर उस पर ड्राई फ्रूट्स व आईसक्रीम से उसे सजा लें और इसे पीएं। यह टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्थी भी है।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES35 Votes 48851 Views 3 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • aneeta16 Jul 2013

    बहुत ही अच्छी जानकारी है। गर्भावस्था के दौरान यह एक बड़ा सवाल होता है कि क्या खाना चाहिए क्या नहीं। ऐसे में इस लेख से काफी जानकारी मिलती है। इन सेहतमंद आहार के सेवन से निश्चित रुप से आपका बच्चा स्वस्थ रहेगा। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अलग-अलग तरह की चीजें खाने का मन करता है लेकिन इस दौरान महिलाओं को यह ध्यान रखना चाहिए कि वे जो भी खाएं उससे उन्हें भरपूर पोषण मिलें।

  • neetu14 Sep 2012

    grabhavati mahilaoo ke liye ache tips hai is article me.......

  • sunita14 Sep 2012

    thanks for such a good information..........

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर