गर्भावस्था के दौरान फिट और सुरक्षित रहने के लिए कीजिए नियमित व्‍यायाम

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 27, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • प्रेग्‍नेंसी में सबसे ज्यादा प्रभाव महिला के फिटनेस पर पड़ता है।
  • नियमित व्‍यायाम करने से कम होती है गर्भावस्‍था की जटिलता।
  • फिटनेस के लिए खाने में फल और हरी सब्जियां शामिल कीजिए।
  • भारी सामान न उठायें और अपने पहनावे पर भी विशेष ध्‍यान दें।

गर्भावस्था के दौरान सबसे ज्यादा प्रभाव महिला के फिटनेस पर पड़ता है। जैसे-जैसे गर्भ में पल रहा बच्चा बड़ा होता जाता है वैसे-वैसे फिटनेस और गर्भस्थ शिशु की सुरक्षा का दबाव सबसे ज्यादा हो जाता है। क्योंकि गर्भावस्था के दौरान अगर आपसे हल्की सी भूल हो जाए तो बच्चे को नुकसान हो सकता है।

how to stay fit and safe during pregnancyइसलिए गर्भावस्था के दौरान फिटनेस के लिए बहुत सावधानी अपनानी चाहिए। इस समय यदि आप नियमित व्‍यायाम और योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करती हैं तो इससे गर्भावस्‍था की जटिलता तो कम होगी ही प्रसव में आसानी होगी। आइए हम आपको बताते हैं कि गर्भावस्था के दौरान किस तरह से फिट और सुरक्षित रह सकती हैं।

 

गर्भावस्था में फिट और सुरक्षित रहने के तरीके 

 

व्यायाम में सावधानी 

गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में आप व्यायाम कर सकती हैं, लेकिन डिलीवरी का समय जैसे-जैसे नजदीक आते ही ज्यादा मेहनत वाले व्यायाम करने से बचें। गर्भावस्था के दौरान जिम जाने के बजाय घर पर ही हल्का व्यायाम करना बेहतर रहेगा। पावर योगा या फिर डांस से दूर रहें। गर्भावस्था के एक निश्चित समय आने पर व्यायाम नहीं करना चाहिए। इस बारे में अपने चिकित्सक से जरूर बात करें।

खान-पान पर ध्यान 

गर्भावस्था के दौरान आपकी डाइट चार्ट के हिसाब से ही गर्भस्थ शिशु को भी पोषण मिलता है। आप जो भी खाना खाते हैं सीधे उसका असर आपके बच्चे पर पड़ता है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। कोशिश यह होनी चाहिए ऐसे खाद्य-पदार्थ खाइए जिसमें भरपूर पोषक तत्व मौजूद हों। ज्यादा वसायुक्त खाने से बचना चाहिए। हरी और सीजनल सब्जियां ज्यादा खाना चाहिए। इसके अलावा फल और जूस का भी सेवन करना चाहिए।

 

पेट पर दबाव मत डालिए

गर्भावस्था के दौरान ऐसा कोई काम मत कीजिए जिससे पेट पर दबाव हो। क्योंकि अगर पेट पर ज्यादा दबाव होगा तो इसका बुरा असर आपके पेट में पल रहे बच्चे को हो सकता है। इसलिए ऐसे घरेलू काम को भी करने से परहेज कीजिए जिसमें बार-बार झुकना पड़े। इसके अलावा सीढि़यों पर अगर ज्यादा जरूरत न हो तो मत चढि़ए। ज्यादा वजन वाले सामान भी मत उठाइए।

पहनावे पर ध्यान दीजिए

गर्भावस्था के दौरान कपड़ों पर विशेष ध्यान देना चाहिए। कंफोर्टेबल और ढीले कपड़े ही पहनिए। क्योंकि कसे हुए कपड़े पहने से आपको और भ्रूण को दिक्कत हो सकती है। जूते और चप्पल पर भी विशेष ध्यान दीजिए। ज्यादा हाई हील वाले जूते या चप्पल बिलकुल मत पहनिए। हाई हील पहनने से आप फिसल सकती हैं।


गर्भावस्था के दौरान आपके स्वास्‍थ्‍य पर ही शिशु का स्वास्‍थ्‍य निर्भर करता है, इसलिए गर्भावस्था के दौरान फिटनेस और सुरक्षा को लेकर चिकित्सक से परामर्श जरूर लीजिए। क्योंकि आपकी एक गलती आपके और शिशु दोनों के लिए खतरनाक हो सकती है।

 

Read More on Pregnancy Care in Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES14 Votes 47067 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर