गर्भावस्था के बाद महिलाएं रखें अपने खान-पान का विशेष खयाल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 28, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • महिलाओं को विटामिन, कैलारी एवं प्रोटीन युक्त भोजन खाना चाहिए।
  • प्रसव के बाद ऐसे फल खाएं जिनमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हों।
  • खूब सारा पानी और नारियल पानी, गाजर का जूस, तरबूज का जूस जरूर पीएं।
  • गेहूं, अनाज, दाल का पानी, दालें इत्यादि खाना बहुत अच्छा रहेगा।

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को जितनी देखभाल की जरुरत पड़ती है, उतनी ही देखभाल और पोषण की जरूरत उन्हें प्रसव के बाद भी पड़ती है।

प्रसव के बाद उनकी दिनचर्या में काफी बदलाव आ जाता है। उन्हें सारा दिन बच्चे के साथ लगा रहना पड़ता है, इसलिए उन्हें काफी उर्जा की जरूरत होती है। ऐसे में महिलाओं को विटामिन, कैलारी एवं प्रोटीन युक्त भोजन खाना चाहिए। सही खान-पान और नियमित व्यायाम से ही महिला को दोबारा शक्ति मिलती है।

गर्भावस्‍था के बाद आहार

गर्भावस्था के बाद का खान-पान


1.    प्रेगनेंसी के बाद आपके शरीर को अधिक पोषण की आवश्यकता होती है, और इसके लिए आपको साबुत अनाज, डेयरी उत्पादों, सब्जियों और फलों को अपने खाने में शामिल करना चाहिए। शुरु में ताकत के लिए सूखे मेवे का मिल्क शेक भी पी सकती है।

2.    सुबह के वक्त‍ नाश्तें में इडली, डोसा या फिर ब्रेड सैंडविच खाया करें। इसके साथ ही ऐसे फल खाएं जिनमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हों।

3.    आप चाहें तो नाश्ते और खाने के बीच में एक कप चाय ले सकती हैं। ग्रीन टी आपके लिए ज्यादा अच्छी रहेगी। इस दौरान आप सिंपल स्ट्रेचिंग और हल्का-फुल्का  व्यायाम भी कर सकती हैं।

4.    आप खाने में गर्म रसम और चावल या फिर मठ्ठा और चावल भी ले सकती है। इससे आपके शरीर में ताकत बनी रहेगी। मन करे तो खाना खाने के बाद स्वाद बदलने के लिए एक पान खा सकती हैं। पान खाने से आपको खनिज प्राप्त होगा और नींद भी अच्छी आएगी।

5.    प्रसव के बाद आपके शरीर में पानी की कमी ना हो, इसके लिए खूब सारा पानी और नारियल पानी, गाजर का जूस, तरबूज का जूस जरूर पीएं।

 

6.    कोशिश करें कि रात को आपका भोजन थोड़ा हल्का हो, रात के खाने में आप सूप, हरी पत्तेदार सब्जियां, दही इत्यादि ले सकती हैं। गर्भावस्था के बाद आपके लिए गेहूं, अनाज, दाल का पानी, दालें इत्यादि खाना बहुत अच्छा रहेगा। इससे आपके बच्चे को भी पोषण मिलेगा।

diet after pregnancy in hindi


7.    रात को खाने के बाद दूध पीएं, लेकिन मलाई रहित दूध ही पिएं।

8.    पनीर युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करें।

9.    यदि आप मांसाहारी है, तो उबले हुए अंडे, मछली का तेल खाने में शामिल करें।

सेहत का ध्यान खान-पान के बगैर अधूरा है। पहले के जमाने में जब महिलाएं गर्भ धारण करती थीं उनके खानपान का ध्यान बड़े बुजुर्ग रखते थे। लेकिन जब से परिवार का आकार न्यूक्लियर हो गया है, लोगों की जिंदगी व्यस्त हो गईं, और  आज  महिलाएं नौकरी के लिए बाहर जाने लगी है। ऐसे में गर्भावस्था के दौरान और उसके बाद बड़े बुजुर्गों की मदद नहीं मिल पाती। महिलाओं को खुद ही अपनी सेहत का ध्यान रखना पड़ता है।

 

 

 

Read More Articles On Pregnancy Diet In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES151 Votes 66613 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • sangam05 Sep 2012

    nice info for pregnant lady

  • chadani05 Sep 2012

    good article

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर