फलों के जरिये बिना किसी साइड इफेक्‍ट के तेजी से वजन घटाया जा सकता है

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 02, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • फलों के जरिए वजन घटाने के लिए उन फलों का सेवन करें जिसमें फाइबर हो। 
  • ओमेगा 9 फैटी एसिड वजन घटाने में काफी मददगार होता है।
  • जिन फलों में पानी ज्यादा मात्रा में होता है उनसे भूख का एहसास कम होता है।
  • फलों के सेवन से शरीर का फैट एनर्जी में बदल जाता है।

फल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। साथ ही इनके सेवन से आपको जरूरी ऊर्जा व पोषण मिलता है। कुछ फल ऐसे होते हैं जो वजन घटाने में भी मदद करते हैं। फलों में मौजूद मिनरल और विटामिन आपको स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मदद करते हैं। अगर आप तेजी से वजन घटाने चाहते हैं तो इसके लिए आप कुछ खास फलों को अपने डायट चार्ट में शामिल कर सकते हैं।

best fruits for weight lossनियमित रुप से फलों को खाने से शरीर में नमी बनी रहती है साथ ही यह रक्त संचार को बढ़ाता जिससे प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है कि पाचन शक्ति का ठीक होना और फलों के सेवन से ना सिर्फ आपकी पाचन शक्ति अच्छी रहती है बल्कि इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को भी दूर किया जा सकता है। जानकारों के मुताबिक फलों का सेवन वजन घटाने के प्राकृतिक उपायों में से एक है क्योंकि इसका शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है।


तरबूज

कई शोधों में यह प्रामाणित हो चुका है कि पानी की अधिकता वाले इस फल से आप 33 प्रतिशत तेजी से वजन घटा सकते हैं। इसमें 92 प्रतिशत पानी होता है। इसके अलावा इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। विटामिन सी, ए और लाइकोपीन अच्छी मात्रा में होते हैं।


रसभरी

रसभरी के सेवन से भी वजन घटाने में मदद मिलती है। यह शरीर में फैट्स घटाने वाले हार्मोन को सक्रिय करता है और कैलोरी कम करता है। रोज 100 मिलीग्राम से लेकर 200 मिलीग्राम रसभरी का सेवन फायदमंद है। यह फल कैलोरी कम करने के साथ-साथ दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद है।


सेब

भूख लगने पर स्नैक्स की जगह अगर आप रोज सेब खाएं तो न सिर्फ आपका वजन नियंत्रित रहेगा बल्कि हेल्दी भी रहेंगे। इसमें कैलोरी कम हैं और विटामिन, मिनिरल्स के अलावा फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो फैट कम करने में मददगार होता है। यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।


एवोकेडो

एवोकेडो में ओमेगा 9 फैटी एसिड की काफी मात्रा पायी जाती है फैट को ऊर्जा में बदलने का काम करती है साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत बनाता है। एवोकेडो के अलावा ओमेगा 9 फैटी एसिड ऑलिव ऑयल व नट्स में भी पाया जाता है।


नारियल

नारियल में फाइबर व विटामिन ए,बी,सी और खनिज प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो मोटापे से परेशान लोगों के लिए मददगार साबित हो सकता है। इसमें कोलेस्ट्राल और वसा नहीं होता है। इसके सेवन से पाचन शक्ति ठीक रहती है और शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है।


अंगूर

अंगूर में विटामिन सी के साथ फाइबर की मात्रा भी पायी जाती है जो वजन घटाने में कारगर साबित हो सकती है। अपने आहार में नियमित रुप से अंगूर को शामिल करें कुछ ही हफ्तों में आप फर्क महसूस करेंगे।


अनानास  


अनानास में फैट व कोलेस्ट्रोल नहीं होता है। इसमें में वे सभी जरूरी तत्व होते हैं जिनसे शरीर को पोषण मिलता है जैसे विटामिन, फाइबर, मिनरल साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट होता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। अनानास में 85 प्रतिशत पानी होता है जिससे काफी समय तक पेट भरे होने का एहसास होता है और भूख नहीं लगती है।

 

Read More Articles On Weight Loss In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES155 Votes 6246 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर