कोशिकाओं को करें फ्रीज और हर उम्र में बने रहें जवां

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 10, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • त्‍वचा की को‍शिकाओं को फ्रीज करके रख लिया जाता है
  • बुढ़ापे में इन कोशिकाओं को किया जाता है शरीर में प्रत्‍यारोपित
  • सिंगापुर की कंपनी ने बनायी कोशिकायें फ्रीज करने की यह तकनीक
  • दुबई, सिंगापुर और स्विट्जरलैंड में बनायी गई हैं कंपनी ने लैब

freezing stem cells will keep you youngहर किसी की ख्‍वाहिश होती है कि उसकी त्‍वचा का जवांपन बना रहे। लेकिन वक्‍त के साथ इनसान के चेहरे पर झुर्रियां और महीन रेखायें उभरने ही लगती हैं। इस समस्‍या का समाधान करने के लिए वैज्ञानिकों ने नायाब तरीका वि‍कसित किया है। इसमें त्‍वचा की कोशिकाओं को फ्रीज कर रख लिया जाएगा जिसे स्‍टेम कोशिकाओं में तब्‍दील किया जा सकेगा। ढलती उम्र में सर्जरी की मदद से इन कोशिकाओं को दोबारा शरीर में प्रत्‍यारोपित किया जाएगा जिससे त्‍वचा का खोया जवांपन लौट आएगा।

सिंगापुर की एक कंपनी ने यह अनोखी तकनीक बनाने का दावा किया है। इस तरह की तकनीक ईजाद करने वाली यह पहली कंपनी है। कंपनी का दावा है कि त्‍वचा से निकाली गयी कोशिकाओं को तब तक फ्रीज किया जा सकता है, जब तक इनसान जीवित है। वैज्ञानिकों का दावा है कि इस तकनीक की मदद से जवांपन लौटाने के साथ-साथ उन लोगों की मदद भी की जा सकेगी जिनकी त्‍वचा दुर्घटनावश कट या जल जाती है।

हालांकि उन्‍होंने अपनी वेबसाइट पर यह भी स्‍पष्‍ट किया है कि कोशिकाओं की मदद से जवांपन लौटाना तभी मुमकिन है जब कोशिकायें खुद जवां हों। इसके लिए लोगों को युवावस्‍था से पहले ही अपनी कोशिकाओं को फ्रीज करवाना होगा।

त्‍वचा से निकाली गई कोशिकाओं को माइनस 180 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर रखा जाता है। दुनिया के तीन देशों सिंगापुर, दुबई और स्विट्जरलैंड में इन कोशिकाओं को सुरक्षित रखने के लिए लेबोरेटरी बनायी गई है। इन तीन लैब में कोशिकायें रखीं जाती हैं ताकि अगर किसी एक जगह पर रखी गई कोशिका खराब हो जाए तो दूसरी जगह की कोशिका से काम किया जा सके।

कंपनी प्रमुख डॉक्‍टर आंद्रे कोलिका बताते हैं, ' शरीर में मौजूद अन्‍य कोशिकायें जहां वक्‍त के साथ बूढ़ी होने लगती हैं वहीं फ्रीज की गई कोशिकायें लंबे समय तक एक ही अवस्‍था में रहती हैं। इसके लिए करीब चालीस लाख रुपए खर्च करने पड़ते हैं।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES2 Votes 1462 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर