वजन घटाने वाले ये 4 आहार बनाना है आसान

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 04, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • वजन घटाने के लिए अपनाएं झटपट तैयार होनी वाली डिश।
  • ओट्स, बादाम सूप आदि डिश रखती है आपको सेहतमंद।
  • इनको बनाने मे नहीं लगता है ज्यादा समय और मेहनत।
  • सेहत के साथ ये रखती है आपके स्वाद का भी ख्याल।

आजकल के व्यस्त दौर मे लोग वजन घटाने के लिए अक्सर भोजन करना ही छोड़ देते है। जो सही नहीं होता है। वजन घटाने के लिए शरीर को आवश्यक आहार और पोषण की जरूरत होती है। इसलिए कम समय मे बनने वाले आहारों को ट्राई करें। ये ना सिर्फ कम समय मे बनते है बल्कि सेहतमंद भी होते है। कुछ मिनटो मे बनने वाली इन डिश आपकी जीभ के स्वाद को भी बरकार रखती है।

मसाला ओट्स

प्याज और टमाटर को छोटा-छोटा काट लें। फिर कुछ देर भूनें।अब मटर, गाजर और गोभी डालकर 5  मिनट तक भूनें।ओट्स  डालकर चलाएं।पानी डालकर खिचडी की तरह बनने तक पकाएं।नीबू को काटकर गरमागरम खिचडी के साथ सर्व करें या हलका ठंडा करके टिफिन में रखें।
Weightloss in Hindi

चना सलाद

एक कटोरे में उबले चने डाल कर उसमें नींबू का रस मिलाएं। फिर उसमें बारीक कटे प्याज, शिमला मिर्च, टमाटर और नमक मिक्स करें। कम नमक यानी बेहतर स्वास्थ्य नींबू और इमली का रस चने को नमकीन बना देगें इसलिये नमक कम ही डालें। फिर चना मसाला और इमली का गूदा डाल कर मिक्स करें। आपका चने वाला सलाद सर्व करने के लिये तैयार है।

बादाम सूप

सबसे पहले बादाम को पीस कर पाउडर बना लें। उसके बाद दूध को उसी पाउडर में मिला लें और एक किनारे रख दें। दूसरी तरफ एक पैन गरम करें और उसमें बादाम पाउडर और दूध वाला घोल डालें और फिर उसमें कार्न पाउडर डाल कर अच्‍छे से मिलाएं। तब तक मिलाती रहें जब तक कार्न पाउडर उसमें ढंग से मिल न जाए। जब घोल थोड़ा गाढ़ा हो जाए तो गैस की फ्लेम बंद कर दें और उसको ठंडा होने दें। इसके बाद उसमें नमक और काली मिर्च पाउडर मिला कर परोसें।
Weightloss in hindi

वेज-फ्रूट सलाद

आलू-शकरकंद को थोड़ा सख्त सा उबालकर छील लें। फिर उनको बड़े टुकड़ों में काटकर फ्राइंग पेन में थोड़ा तेल डालकर थोड़ा लाल होने तक उलट-पलट कर तलें।ककड़ी व टमाटर के बीज निकालकर उन्हें बड़े टुकड़ों में काटें। अब पपीता, सेब, अमरूद और केले भी बड़े टुकड़ों में काटें। सभी सब्जियाँ और फल तथा आलू, शकरकंद आदि एक बड़े बाऊल में डालकर ऊपर से स्वादानुसार लाल मिर्च, काली मिर्च, धनिया, चाट मसाला और नमक डालकर मिक्स करें।

इन रेसीपिज को इटपट से बनाकर आप अपना वजन कम कर सकते है। ये स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी होती है और ज्यादा मेहनत भी नहीं लगती है।

Image Source- Getty Images

Read More Article on Weightloss in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES109 Votes 18617 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Deepak upadhyay03 Oct 2015

    IS article ko padhane se pehle mujhe lagta tha ki wazana ghatane ke liye ahaar banana bahut mushkil hai, lekin ye bahut hi asaan hain.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर