सप्‍ताह में 4 अंडे खाने से कम होता है डायबिटीज का खतरा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 20, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • 4 अंडे से कम होता है टाइप2 डायबिटीज का खतरा।
  • अंडे से खाने ब्‍लड ग्‍लूकोज का स्‍तर सामान्‍य रहता है।
  • अंडे की जर्दी न खायें, इससे बढ़ सकता है कोलेस्ट्रॉल।
  • यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्टर्न फिनलैंड ने इसपर किया है शोध।

डायबिटीज ऐसी बीमारी है जो एक बार होने पर जीवनभर साथ रहती है। ब्‍लड में ग्‍लूकोज के स्‍तर बढ़ने से यह बीमारी होती है। डायबिटीज के के खतरे को कम करने में खानपान की भूमिका सबसे अहम होती है। अंडे में मौजूद गुणों के कारण यह टाइप2 डायबटीज के खतरे को कम करता है। एक शोध के अनुसार जो पुरुष एक सप्ताह में 4 अंडे खाते हैं उन्हें डायबिटीज का का खतरा 37 प्रतिशत कम होता है। अधिक जानने के लिए यह लेख पढ़ें।

Diabetes in Hindi

क्या है टाइप2 डायबिटीज

टाइप 2 मधुमेह से ग्रस्‍त लोगों का ब्लड शुगर का स्‍तर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है जिसको नियंत्रण करना बहुत मुश्किल होता है। इस स्थिति में पीडि़त व्यक्ति को अधिक प्यास लगती है, बार-बार मूत्र लगना और लगातार भूख लगना जैसी समस्‍यायें होती हैं। यह किसी को भी हो सकता है, लेकिन इसे बच्‍चों में अधिक देखा जाता है। टाइप 2 मधुमेह में शरीर इंसुलिन का सही तरीके से प्रयोग नहीं कर पाता है।

अंडा खाने से कम होता है खतरा

टाइप-2 डायबिटीज दुनिया में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। हाल में हुए शोध में हफ्ते में कम से कम चार अंडे के सेवन का बड़ा फायदा पहुंचाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्टर्न फिनलैंड के शोधकर्ताओं द्वारा किये गये अध्ययन की मानें तो हफ्ते में चार अंडों का सेवन टाइप2 डायबिटीज के रिस्क को एक तिहाई हद तक कम कर सकता है।

इस शोध में यह निष्‍कर्ष निकला कि अंडे के सेवन से टाइप-2 मधुमेह का खतरा और रक्त में ग्लूकोज स्तर कम हुआ। इस दौरान शारीरिक गतिविधि, बॉडी मॉस इंडेक्‍स, धूम्रपान, फल और सब्जियों के सेवन से भी फायदा होता है। अंडे में मौजूद पोषक तत्व शुगर के इस्तेमाल से शरीर में पाचन में सुधार करते हैं।

Egg in Hindi
बहुत फायदेमंद है अंडा

टाइप2 डायबटीज के खतरे को कम करने के लिए सप्ताह में तीन-चार अंडे का सेवन करें, लेकिन इसके पीले भाग को न खायें। उबले अंडे में से तो आसानी से पीला भाग अलग कर सकते हैं। यदि आमलेट या भुर्जी बना रहें हैं तो उसमें सब्जी डालें और पीली गोली फेंक दें। आमलेट और भुर्जी सप्ताह में एक बार ही खाएं। सप्ताह में चार से ज्यादा अंडे खाने का कोई अतिरिक्त लाभ नहीं हैं।

हालांकि अंडे में मौजूद कोलेस्ट्रॉल डायबिटीज के मरीजों को नुकसान पहुंचा सकता है। रक्तवाहिनियों में जमने वाला कोलेस्ट्राल हार्ट अटैक व स्ट्रोक के लिए जिम्मेदार होता है।


ImageCourtesy@gettyimages

Read More Article on Diabetes in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES27 Votes 9980 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर