ओवरस्‍लीप होने पर आजमाएं ये 4 शानदार ब्यूटी ट्रिक्स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 18, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • ओवरस्‍लीप होने पर चेहरे पर छूट जाते हैं निशान।
  • आंखों में सूजन होने पर आइस क्‍यूब का प्रयोग करें।
  • स्‍लीप लाइंस के लिए माइश्‍चराइजर का प्रयोग करें।
  • गंदे बालों के लिए ड्राई शैंपू और ऑयल आजमायें।

अच्छी और गहरी नींद मिले तो सुबह देर तक सोने का मज़ा कुछ और ही है। लेकिन ये मज़ा कई बार आपके लिए सज़ा भी साबित हो सकता है। जब आप देर तक सोती हैं तो आपके चेहरे पर ज्यादा नींद कुछ निशान छोड़ जाती है। अब ऐसे में आप बॉस से ये बहाना तो नहीं मार पाएंगी कि देरी की वजह आपका ज्यादा सोना है, आपको तो ज्यादा ट्रैफिक का बहाना ही मारना पड़ेगा। लेकिन दिक्कत तब होती जब आपका चेहरा असलियत बयां कर रहा होगा। ऐसे हालात से बचना हालांकि मुश्किल नहीं है। जब आपके पास तैयार होने के लिए सिर्फ 10-15 मिनट ही हों, तब भी आप कुछ आसान से तरीके अपनाकर अपनी नींद के निशान चेहरे से हटा सकती हैं। आइये जानते हैं ऐसे ही खास तरीको के बारे में।
Oversleep in Hindi

आंखों की सूजन

बहुत ज्यादा अल्कोहल, देर रात पिज्जा बर्गर खाना या फिर सुबह बहुत देर तक सोना आपकी आंखों की आसपास की जगह में फ्लड जमा कर सकता है। जिससे आपकी आंखें सूजी-सूजी लगती हैं। इस परेशानी से बचना बड़ा आसान है। एक आइस क्यूब लें उसे पेपर टावल में लपेट लें। इससे आंखों के आसपास की जगह पर लगाएं, सूजन कम हो जाएगी। और आगे से इस समस्या से बचने के लिए दो तकियों पर सिर रखकर सोएं। एंगल सही रहने से आंखों में फ्लूड जमा नहीं होता।


स्लीप लाइन्स

स्लीप लाइन्स दरअसल अस्थाई झुर्रियां होती हैं जो त्वचा के एक निश्चित समय कर मुड़े रहने की वजह से आ जाती हैं। अक्सर लोग अपना चेहरा तकिये से दबाकर सो जाते हैं उनके साथ ये समस्या आम है। इसको दूर करने के लिए दो बार जंपिंग जैक्स करें जिससे सर्कुलेशन बेहतर हो जाए और आपके शरीर के हर अंग में खून पहुंच जाए। फिर थोड़े से मॉइश्चुराइजर में पानी मिलाकर चेहरे पर मसाज करें।

गंदे बाल

देर तक सोने और पिछले दिन के प्रदूषण के कारण बाल भी गंदे हो जाते हैं। लेकिन कम समय में बालों को धोकर सुखाना बहुत मुश्किल है। ऐसे में ड्राई शैंपू आपकी मदद कर सकता है। ड्राई शैंपू को अपने बालों में लगाकार न केवल बालों की गंदगी दूर कर सकते हैं बल्कि बालों को फ्रेश और आकर्षक भी बना सकते हैं। ड्राई शैंपू के बाद बालों में हेयर ऑयल का प्रयोग करें।
When You Oversleep in Hindi

त्‍वचा का रूखापन

अधिक सोकर उठने के बाद आपकी त्‍वचा की रंगत भी फीकी पड़ जाती है, ऐसे में अगर आप मेकअप किट और मेकअप ब्रश का प्रयोग करेंगी तो अधिक वक्‍त लगेगा। तो मेकअप ब्रश की बजाय अपने हाथों से चेहरे को मॉइश्‍चराइज कीजिए। अधिक मेकअप करने से बचें और हल्‍का मेकअप का ही प्रयोग करें। अगर त्‍वचा अधिक बेरुखी हो तो मॉइश्‍चराइजर प्रयोग करें। इससे त्‍वचा की नमी बनी रहेगी और आपके चेहरे का निखार भी बरकरार रहेगा।

तो अगली बार अगर अधिक सोयें तो तैयार होते वक्‍त इन टिप्‍स को जरूर आजमायें।

 

Image Source - Getty

Read More Articles on Beauty Tips in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES11 Votes 4314 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर