हेल्दी बच्चे के लिए अपनाएं ये हेल्दी प्रेग्नेंसी टिप्स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 22, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

- हमेशा सक्रिय रहें।
- खुद पर्याप्त एजुकेट करें।
- पौष्टिकता से भरपूर डाइट लें।

हर महिला चाहती है कि गर्भावस्था के दौरान न सिर्फ वह हेल्दी रहे बल्कि उसका होने वाला शिशु भी स्वस्थ हो। लेकिन इसके लिए आपको कुछ टिप्स आजमान होंगे ताकि न सिर्फ आप बल्कि आपका शिशु भी स्वस्थ और खुशहाल जीवन जी सके। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि आपको अपनी जीवनशैली में कई तरह के बदलाव भी करने पड़ सकते हैं। इन बदलावों को सहजता से लें, खुश रहें और अपने होने वाले शिशु को हेल्दी लाइफ दें।

pregnancy

सक्रिय रहें

गर्भावस्था में अकसर महिलाओं को बहुत ज्यादा नींद आती है। शरीर में आलसपन भर जाता है। लेकिन गर्भावस्था के दौरान निष्क्रिय रहने की बजाय कोशिश करें कि आप सक्रिय रहें। इससे आपके गर्भ में पल रहा बच्चा भी हेल्दी होगा, एक्टिव होगा और आपको प्रसव के दौरान कम परेशानी का सामना करना पड़ेगा। कुछ सर्वेक्षण इस बात का भी खुलासा करते हैं कि गर्भावस्था के दौरान विशेषज्ञों के अंडर कुछ एक्सरसाइज करने से शिशु और मां दोनों का हृदय और स्वास्थ्य बेहतर रहता है।

विषैले पदार्थ बाहर निकालें

अपने खानपान में ऐसी चीजें शामिल न करें जो शरीर के अंदर विषैले पदार्थ को बढ़ावा देती है। इसके उलट ऐसी चीजें खाएं जो विषैले पदार्थ को निकाल बाहर करती है। ज्यादा से ज्यादा आर्गेनिक फूड पर निर्भर हों। ताजे पेय पदार्थ खाएं। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि बाजार के एसेंस युक्त उत्पादों से दूरी बनाएं। असल में एसेंस युक्त उत्पाद हेल्दी नहीं होते। इसके बजाय नैचुरल चीजों को खाने की कोशिश करें।

पौष्टिक तत्व लें

अपनी डायट चार्ट में पौष्टिक तत्वों को शामिल करें। इसमें हर चीज होने चाहिए मसलन वसा, कैलोरी, प्रोटीन, विटामिन आदि। गर्भावस्था  के दिनों में आपके शरीर को बहुत ज्यादा पौष्टिक तत्वों की जरूरत होती है क्योंकि आपके अकेले के खानपान से दो लोगों का स्वास्थ्य बेहतर होता है। एक, आप और दूसरा अपका शिशु। अतः खानपान में कोताही न करें। न ही अपनी डाइट में अनहेल्दी खाने को शामिल करें। जितना संभव हो, अपनी थाली को पौष्टिकता से भरपूर बनाए रखें।

इसे भी पढ़ेंः जानें क्‍या ग्रीन टी से गर्भधारण करने में मिलती है मदद

आराम करें

यह सच है कि गर्भावस्था के दिनों में आपको सक्रिय रहना जरूरी है। लेकिन सक्रिय रहने के साथ-साथ आपको पर्याप्त आराम भी करना चाहिए। कोशिश करें कि दिन में किसी भी समय 15-15 मिनट की छोटी-छोटी झपकी लें। इससे शरीर को आराम मिलेगा। वैसे भी जैसे-जैसे आपके प्रसव के दिन नजदीक आते जाएंगे, आपके अंदर ज्यादा आलस आता रहेगा। इसलिए कोशिशन खुद को परेशान करने की बजाय पर्याप्त आराम करें। आप चाहें तो रिलैक्स होने के लिए म्यूजिक सुन सकती हैं, मेडिटेशन कर सकती हैं।

सकारात्मक रहें

गर्भावस्था के दिनों में हमेशा सकारात्मक रहें। क्योंकि आपकी सोच का सीधा-सीधा असर आपके गर्भ में पहल रहे बच्चे पर होगा। इसलिए हमेशा अपनी प्रेग्नेंसी और बच्चे को लेकर सकारात्मक सोच रखें। इसके लिए हमेशा कुछ न कुछ रचनात्मक सोचने की कोशिश करें। खुद को कभी भी बीमार न समझें। खुद को गर्भावस्था के दिनों में किसी तरह के बंदिशों में महसूस न करें। इससे मन में नकारात्मकता जन्म ले सकती है और बच्चे पर बुरा असर पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ेंः जानें, डिलीवरी के बाद घी खाना चाहिए या नहीं?

खुद को एजुकेट करें

अगर आपको गर्भावस्था से जुड़ी किसी तरह की गलत जानकारी है तो बेहतर होगा कि खुद को एजुकेट करें। मोहल्ले की महिलाओं से जानकारी एकत्रित न करें। इसके बजाय किसी विशेषज्ञ के पास जाएं। उनसे पूरी जानकारी हासिल करें। इतना ही नहीं यदि गर्भावस्था या डिलीवरी से संबंधित कोई सवाल मन में घर कर गया है तो उसे यूं ही टाल नहीं बल्कि विशेषज्ञ से स्पष्ट पूछें। इससे आपके मन में किसी तरह का भी खटका हो तो वह खत्म हो जाएगा। आप यह याद रखें कि आपकी खुद के प्रति और अपने शिशु के प्रति एक जिम्मेदारी है, इसमें लापरवाही की जगह नहीं होती। सो, हमेशा केयरफुल रहें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Pregnancy Related Articles In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1126 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर