यूरिन थेरेपी से पाएं खूबसूरत और जवां त्वचा!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 15, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • यूरिन थेरेपी से पाएं तुरंत निखार।
  • ग्लोइंग स्किन के लिए वरदान है ये थेरेपी।
  • ताजे यूरिन से दूर होते हैं चेहरे के दाग-धब्बे।

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए हम लोग क्या नहीं करते हैं। हजारों रुपये अपने चेहरे की चमक को बरकरार रखने के लिए खर्च करने के बावजूद हमारे चेहरे पर वो ग्लो नहीं आ पाता जो हम चाहते हैं। हर किसी की ख्वाहिश होती है कि वो हर उम्र में जवान और सुंदर दिखे। लेकिन आजकल की तनाव और भागदौड़ भरी जिंदगी में जैसा हमारा लाइफस्टाइल हो गया है इसमें इस चीज को बनाए रखना एक चुनौती साबित हो रहा है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि एक तो हमारा खानपान हेल्दी नहीं है और दूसरा किसी के पास इतना समय नहीं है कि वो घर पर आकर घरेलू नुस्खों को ट्राई करें। अगर आप भी सुबह से लेकर शाम तक आॅफिस या पढ़ाई के चक्कर में अपने चेहरे पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसी तरकीब बता रहे हैं जिसे करने में बहुत कम समय लगेगा लेकिन फायदा बहुत ज्ल्दी और जबरदस्त मिलेगा।

urine

इसे भी पढ़ें, पत्तागोभी है लम्बे और घने बालों का सीक्रेट, 3 दिन में दिखता है फर्क!

अगर खूबसूरत चेहरे और चमक के लिए आप हजारों रुपये की छोटी छोटी ट्यूब लेकर परेशान हो गए हैं तो अब आप यूरिन थैरेपी ट्राई कीजिए। जी हां, यदि आपको कोई बताए कि सुंदर, कोमल त्वचा पाने के लिए आपके शरीर से निकलने वाला स्वर्ण तरल यूरिन यानि कि आपकी पेशाब बेहद फायदेमंद है तो आपका पहला रिएक्शन क्या होगा? यकीनन बहुत कम लोग होंगे जो इस बात पर यकीन करेंगे। क्योंकि अधिकतर लोगों की सोच ये होगी कि जो खुद ही गंदा है वो हमारे चेहरे को क्या साफ करेगा। लेकिन अगर आप हमारे लेख को आज ध्यान से पढ़ेंगे तो आपको अंतर ​साफ दिखेगा। हम यहां हफ्तेभर या 10 दिन बासी यूरिन की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि ताजे यूरिन की बात कर रहे हैं। ये यूरिन बहुत काम की चीज है।

आपके आसपास भी कई ऐसे लोग होंगे जो यूरिन थेरेपी इस्तेमाल करते होंगे। यूरिन थेरेपी बहुत ज्यादा प्रचलन में है और लोग जमकर इसका लाभ भी उठा रहे हैं। जो लोग यूरिन थेरेपी करते हैं वो ताजा यूरिन को शरीर पर लगाते हैं या उसे पीते भी हैं। ऐसा करने से हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं और हमारे चेहरे पर तुरंत निखार आता है। वैज्ञानिकों ने भी पाया है कि यूरिन पानी से भी ज्यादा साफ होता है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिनकी हमारी स्किन को बहुत जरूरत होती है। अगर आपको यूरिन से चेहरा धोना की बात पर घिन आ रही है तो हम यहां बता देते हैं कि कई परफ्यूम और कई ब्यूटी प्रोडक्टस में भी यूरिन की कुछ मात्रा होती है।

इसे भी पढ़ें, चेहरे को अच्छी तरह साफ करने के लिए ऐसे बनाएं पील ऑफ मास्क


दरअसल, यूरिन में कई तरह के पोषक तत्व और एंटीबॉडी मौजूद होते हैं। लोगों का मानना है कि यूरिन थेरेपी आज की कोई नहीं तकनीक नहीं है बल्कि यह भारतीय संस्कृति से भी पांच सदी पहले की है। यही कारण है कि लोग मानते हैं कि इसमें कोई झूठ नहीं है। कहा जाता है कि यूरिन में मिनेरल, एंटीबॉडी, एंजाइम और होरमोन मौजूद होते हैं जो हमारे चेहरे के दाग-धब्बे मिटाने में कारागार है। यह एंटीसेप्टीक और मॉश्चेराइजर की तरह भी काम करता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image source- shutterstock

Read More Articles On Beauty In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES3 Votes 8369 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर