शरीर में सूजन-जलन दूर करने और पैदा करने वाले फूड्स!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 16, 2016
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

करेले का जूस पीने से दूर होती है शरीर की सूजन-जलन

रेड मीट, एल्कोहल, चीनी से होती है शरीर में जलन

खानपान का ध्यान रखके दूर कर सकते हैं जलन

 

 

'जैसा खाओ अन्न, वैसा होगा मन और तन"। हो सकता है कि आपने इस बात पर कभी गौर न किया हो, लेकिन हमारे खानपान की आदतें मानव जाति की शुरुआत से ही हमें प्रभावित करती आई हैं। यही नहीं जो हम खाते हैं, उसका हमारे मन और तन दोनों पर ही गहरा असर पड़ता है।

जब हम कुछ ऐसा खाते हैं जो शरीर के लिए ठीक नहीं होता, तो शरीर तुरंत इसके संकेत देता है। आज हम ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिनकी मदद से शरीर की सूजन को दूर किया जा सकता है। साथ ही हम उन आहारों के बारे में भी जानेंगे जो शरीर में सूजन और जलन पैदा करने का कारण बन सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: प्रोटीनयुक्त आहार का सेवन करके आसानी से बढ़ा सकते हैं वजन

शरीर की सूजन-जलन को दूर करने वाले आहार

inflammation


करेले का रस

स्‍वाद में करेला भले ही कड़वा हो लेकिन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है और सूजन को दूर करने में भी बहुत मददगार होता है। इसके लिए करेले का रस चार चम्मच और मकोय का अर्क (एक तरह का सफेद फूल) पांच चम्मच लें। इन दोनों को मिलाकर रोज सुबह खाली पेट लेने से आपको  सूजन की समस्या नहीं होगा। अगर आपको मकोय नहीं मिलता है तो करेले के रस में एक चम्मच सोंठ का चूर्ण मिलाकर सेवन करें।


सीताफल का सेवन करें

सीताफल को प्राचीन काल से ही गुणों की खान माना जाता रहा है। काशीफल के बीज भी बहुत गुणकारी होते हैं। सीताफलऔर इसके बीजों में विटामिन सी और ई, आयरन, कैलशियम मैग्नीशियम, फॉसफोरस, पोटैशियम, जिंक, प्रोटीन और फाइबर आदि के अच्छे स्रोत हैं। सूजन को दूर करने के लिए काशीफल के आठ-दस बीजों की चटनी बनाकर शहद के साथ चाटें।


अनानास के जूस का सेवन

अनानास का जूस पीने से सूजन में कमी आती है। अनानास में मिनरल्स, विटामिन बी, सी, के, फॉलेट, कार्बोहाइड्रेट, वसा, कैल्शियम, फॉस्फोरस और हेल्दी एन्जाइम्स पाए जाते हैं। साथ ही अनानास में पाए जाने वाला ब्रोमिलेन शरीर की सूजन और गठिया में बेहद लाभदायक होता है। अनानास के जूस का सेवन करने से शरीर की सूजन कम होती है।


गुड़ का सेवन करें

गुड़ स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद होने के साथ ही स्वादिष्ट भी होता है। खाना खाने के बाद गुड़ का सेवन करने से ये भोजन को आराम से पचा देता है। साथ ही यह शरीर की सूजन को दूर करने में भी लाभदायक होता है। पुराने गुड़ को सोंठ के साथ मिलाकर खाने से शरीर की सूजन जाती रहती है। इसके अलावा दो चम्मच सूखी हल्दी तवे पर भूनकर उसमें थोड़ा-सा गुड़ मिलाकर सेवन करने से भी सूजन और संक्रमण आदि में बेहद लाभ होता है।

 

सूजन-जलन पैदा करने वाले खाद्य पदार्थ

inflammation


कुछ प्रकार के खाद्य तेल

खाना पकाने में इस्तेमाल किए जाने वाले कई तेलों में उच्च मात्रा में ओमेगा-6 फैटी एसिड्स होते हैं तथा कम मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं। आहार में इन फैटी एसिड्स का असंतुलन शरीर में जलन और सूजन पैदा कर सकता है। इस तरह की किसी संभावित समस्या से बचने के लिए आप एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल या अन्य किसी ऐसे तेल का उपयोग कर सकते हैं जिनमें दोनों आवश्यक फैटी एसिड्स की मात्रा संतुलित हो।


प्रोसेस्ड फूड और रेड मीट (मटन आदि)

रेड मीट में सूजन का कारण बनने वाला घटक एनईयू5जी सी होता है। इस पदार्थ के कारण शरीर में सूजन हो सकती है। इसके अलावा रेड मीट के अधिक सेवन से हृदय संबंधित बीमारियों, यहां तक कि कैंसर पैदा होने की भी संभावना हो सकती है। तो रेड मीट का अधिक सेवन भी शरीर में सूजन, जलन और वजन बढ़ने जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है।


एल्कोहल का सेवन

एल्कोहल का नियमित व अधिक मात्रा के सेवन करने से भोजन नलिका और गले में जलन पैदा हो सकती है जिसके कारण शरीर में सूजन की समस्या भी हो जाती है। एल्कोहल के सेवन की वजह से लीवर (यकृत) में भी सूजन आ सकती है जिसके कारण आगे चलकर लीवर खराब भी हो सकता है।


चीनी का अधिक सेवन

चीनी की अधिक मात्रा के सेवन करने से सूजन की समस्या के अलावा मधुमेह, दांत गिरना और मोटापा जैसी समस्याएं हो सकती हैं। सॉफ्ट ड्रिंक्स, फ्रूट जूस, पेस्ट्री, केक, कैण्डीज आदि में काफी मात्रा में प्रोसेस्ड चीनी होती है जिस पर हम सामान्यत: ध्यान नहीं देते तथा अधिक मात्रा में इसका सेवन करते रहते हैं। इसके कारण सूजन व जलन हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: पुरुषों के लिए वजन बढ़ाने वाले आहार

 

Image Source:Only Foods&Green Basket&Tilia Botanicals

Read More Articles on Diet and Nutrition in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1934 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर