ये आहार बढ़ा सकते हैं ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 07, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • फैट वाले आहार अक्सर ब्रेस्‍ट कैंसर के खतरे से जुड़े होते हैं।
  • मक्खन और क्रीम चीज के उपयोग को सीमित करना चाहिए।
  • प्रोसेस्‍ड मीट और प्रोसेस्‍ड खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें।
  • कैंसर के खतरे को कम करने के लिए सलाद ड्रेसिंग को कम लें।

आहार सभी प्रकार के कैंसर सहित ब्रेस्‍ट कैंसर के विकास में एक निश्चित भूमिका निभाता है। कई फूड्स आपको ब्रेस्‍ट कैंसर के खतरे से बचाते ही नहीं बल्कि निश्चित रूप से इसके जोखिम को एक निश्चित डिग्री तक कम करने में भी आपकी मदद भी करते है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आहार के कुछ विकल्‍प आपको ब्रेस्‍ट कैंसर के जोखिम में डाल सकते हैं। आइए ऐसे ही कुछ आहार विकल्पों के बारे में जानते हैं जो आपको ब्रेस्‍ट कैंसर के जोखिम में डाल सकते हैं।

breast cancer in hindi

अधिक फैट वाले आहार

जहां एक तरफ हाई फैट वाले आहार को अक्‍सर ब्रेस्‍ट कैंसर के खतरे से जुड़ा हुआ माना जाता है। दूसरी तरफ कम फैट वाले आहार का उपभोग करने वाली महिलाओं में ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा कम होता है। ब्रेस्ट कैंसर होने के कारणों का पता लगाने के लिए कई देशों में शोध किए जा चुके हैं। हाल ही एक शोध से यह भी पता चला है कि युवावस्था में फैट वाला आहार खाने से महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर की आशंका बनी रहती है। मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि फैट युक्त आहार खाने से ब्रेस्ट कैंसर तेजी से बढ़ता है। इसलिए तले हुए खाद्य पदार्थ और नकली मक्खन के रूप में उच्च फैट सामग्री वाले खाद्य पदार्थों से बचें।

मक्खन और क्रीम चीज

महिलाओं को मक्‍खन और क्रीम चीज के उपयोग को सीमित कर देना चाहिए। क्‍योंकि इससे भी महिलाओं में ब्रेस्‍ट कैंसर के खतरे का जोखिम बढ़ जाता है। विकल्‍प के रूप में बिना मिठास की प्‍यूरी का उपयोग किया जा सकता है।

प्रोसेस्‍ड मीट

प्रोसेस्‍ड मीट और प्रोसेस्‍ड आहार के सेवन से बचें। इन आहार में मौजूद फैट, नमक और अन्‍य प्रिजर्वटिव की बहुत अधिक मात्रा ब्रेस्‍ट कैंसर के खतरे को बढ़ा देती है।

processed meats in hindi

सलाद ड्रेसिंग

कैंसर के खतरे को कम करने के लिए कम सलाद ड्रेसिंग खाने की सलाह दी जाती है। सलाद ड्रेसिंग के प्रति सावधान रहें, इसकी जगह आप नॉन-फैट और लो-फैट ड्रेसिंग का उपयोग करें।  

उच्च फैट वाले डेयरी उत्‍पाद

दूध उत्पादों की फैट में एस्ट्रोजेन हार्मोनल परिवर्तन का बढ़ा कर ब्रेस्‍ट और प्रोस्टेट कैंसर सहित कई प्रकार के कैंसर के खतरे को बढ़ावा दे सकता है।


शराब

शराब के सेवन से ब्रेस्‍ट कैंसर के विकसित होने का खतरा काफी हद तक बढ़ सकता है। अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार, एक दिन में शराब का एक गिलास पीने वाली महिलाओं में कैंसर का जोखिम बहुत कम होता हैं। लेकिन नियमित रूप से 2-5 गिलास शराब पीने वाली महिलाओं में न पीने वाली महिलाओं की तुलना में ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा लगभग डेढ़ गुना ज्‍यादा होता है।

Alcohol in hindi

धूम्रपान

2014 अमेरिका जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, धूम्रपान ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, हालांकि इसे विषय पर विचारोत्तेजक लेकिन पर्याप्त सबूत नहीं है।

मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ ह्यूमन मेडिसन में मनोविज्ञान के प्रोफेसर और प्रमुख शोधकर्ता सांद्रा हसलम के अनुसार ब्रेस्ट कैंसर वयस्क महिलाओं में तेजी के साथ पनपने वाला खतरनाक रोग है।  

स्‍वस्‍थ आहार का चयन आपके शरीर के लिए बहुत स्‍वास्‍थ्‍यप्रद होता है। फल, सब्जियां, फलियां, और साबुत अनाज से केवल आपको अच्छा ही नहीं लगता, बल्कि कई बीमारियों सहित ब्रेस्‍ट कैंसर के खतरे को कम करने में भी मदद करता है। कीटनाशकों के बिना पैदा किये आहार को खाना अस्वास्थ्यकर सेल परिवर्तन के खिलाफ रक्षा का एक और स्‍मार्ट विकल्‍प हैं।

Image Courtesy : Getty Images

Read More Articles on Breast Cancer in Hindi
























Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES30 Votes 2891 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर