खाने से होने वाली एलर्जी के कारण

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 19, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • आहारों से एलर्जी को  ओरल एलर्जी सिन्ड्रोम कहते हैं ।
  • प्रतिरक्षा प्रणाली करने लगती है असामान्य प्रतिक्रिया।
  • आहार की एलर्जिक क्रिया जानलेवा सिद्ध हो सकती है।
  • विशेष आहार के सेवन से होती है आहार असहिष्णुता।

फलों और सब्ज़ियों से होने वाली एलर्जी बहुत ही सामान्‍य होती है और इसे ओरल एलर्जी सिन्ड्रोम कहते हैं। लेकिन सब्ज़ियों को पकाने से बहुत से एलर्जेन मर जाते हैं। खाने से होने वाली एलर्जी बहुत ही आम चिकित्सकीय समस्या मानी जाती है क्योंकि इसके लक्षण बहुत जल्दी सामने आ जाते हैं। शोधों से यह सिद्ध हुआ है, कि वो लोग जिन्हें आहार सम्बन्धी एलर्जी है उन्हें एक या दो तरह के आहार से ही एलर्जी होती है ना कि बहुत तरह के आहार से।

Allergy in Hindi

 

आहारों से एलर्जी

जब भी आपको आहार से एलर्जी हो, तो आप एलर्जी के कारणों को जानें और ध्यान रखें एक एलर्जिक व्यक्ति हर जगह एलर्जिक क्रिया करेगा।    बहुत से लोगों को यह शिकायत रहती है किसी खास तरह का आहार लेने से उन्हें किसी तरह की परेशानी हो रही है। उनके लिए यह बहुत ही सामान्य होता है और वो यह जानकर भी आहार लेना नहीं छोड़ते लेकिन कभी कभी स्थिति घातक तक हो जाती है और ऐसा सिर्फ आहार की एलर्जी के कारण होता है। आहार से होने वाली एलर्जी है शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली की असामान्य प्रतिक्रिया। शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली एक अलग तरीके की प्रतिक्रिया करती है जिससे शरीर से आई जी ई एण्टीबाडी या इम्यूनोग्लोबुलिन प्रोटीन निकलता है जो कि किसी खास तरह के आहार के कारण होता है।     आहार की एलर्जिक क्रिया जानलेवा तक सिद्ध हो सकती है।

Allergy in Hindi


आहार असहिष्णुता

विशेषज्ञ ऐसी सलाह देते हैं कि इस तरह की एलर्जी को आहार असहिष्णुता से अलग रखना चाहिए क्योंकि आहार असहिष्णुता भी आहार से होने वाली एलर्जी जैसे ही लक्षण दर्शाती है जैसे पेट में होने वाला असहनीय दर्द आदि। आहार असहिष्णुता से प्रभावित लोग किसी खास तरह के आहार ले सकते हैं लेकिन वो लोग जिन्हें किसी खास तरह के आहार से एलर्जी है वो इस तरह के आहार नहीं ले सकते हैं। विशेषज्ञों का ऐसा मानना है कि आहार असहिष्णुता आहार से होने वाली एलर्जी से कहीं ज़्यादा आम है। अगर किसी को आहार से एलर्जी हो रही है तो उसके लिए विशेषज्ञ से सम्पर्क करना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि विशेषज्ञ ही आपको बता सकता है कि आपको किस आहार से एलर्जी है। बच्चों को सामान्‍यत: अण्डे, दूध, सोया, मूंगफली या गेहूं से एलर्जी हो सकती है। व्यस्कों को मूंगफली, नट, मछली, गेहूं और खट्टे फलों से एलर्जी हो सकती है। ऐसे में बच्‍चों को इस प्रकार के आहार थोड़ा सावधानी से दें।


मेडिकल प्रेक्टिशनर्स के अनुसार आहार से होने वाली एलर्जी वो स्थिति है जिनसे लगभग 100 में से 3 लोगों को प्रभावित किया है। लेकिन बहुत सी एलर्जी और असहिष्णुता को पहचान कर उस पर नियंत्रण पाया जा सकता है।


Image Courtesy@GettyImages

Read more Article on Allergy in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES10 Votes 15611 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • amit11 Feb 2013

    mere hair bhut jyada loss ho rhe hai or mathe k front se bhut tute gye hai sir me khujli b hoti haior kbhi sir me or ksbhi mathe me or kbhi ankho me ,

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर