बालों को सिर्फ 1 हफ्ते में घना और मजबूत बनाता है ये मिश्रण!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 14, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बालों के लिए अलसी।
  • बालों को मजबूत बनाती है अलसी।
  • गर्मियों में भी कर सकते हैं सेवन।

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी और अनियमित खानपान के चलते लोगों का लाइफस्टाइल इतना बिगड़ गया है कि उसका सीधा असर स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। आंतरिक शरीर होने के साथ साथ बाहरी स्वास्थ्य पर भी इसका सीधा प्रभाव पड़ रहा है। तनाव के चलते आजकल लोगों में बाल झड़ने की समस्या काफी आम हो गई है। बेजान हल्के बाल आपकी पर्सनेलिटी को खराब कर रहे है। आज हम इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको एक ऐसा मिश्रण बता हरे हैं, जिससे आपको बहुत जल्द फायदा होगा। आइए जानते हैं क्या है ये मिश्रण।

इसे भी पढ़ें : बालों में पसीने से खराब हो गए हैं बाल? तो अपनाएं ये टिप्स

बालों को मजबूत, घना और चमकदार बनाने का यह मिश्रण अलसी के बीज और नारियल के तेल से तैयार होगा। अलसी में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के अलावा उन्हें टूटने से भी बचाता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी वायरल गुण सर्दी और फ्लू होने से ये भी बचाते हैं। अलसी बालों से रूसी को हटाने के साथ ही जड़ों को मजबूत बनाते हैं।

इसे भी पढ़ें : मॉनसून में नहीं झड़ेंगे बाल, अपनाएं सिर्फ ये 1 घरेलू नुस्खा

अलसी का अन्य रूप में सेवन


कई लोगों में यह भम्र होता है कि अलसी के बीज काफी गर्म होते हैं। जिसके चलते गर्मियों के मौसम में इसका सेवन नहीं करना चाहिए। जबकि ऐसा नहीं है। अलसी का सेवन किसी भी मौसम में किया जा सकता है। यह गर्म नहीं होते हैं। आप अलसी के पाउडर को फलों के रस के साथ मिलाकर भी ले सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास जूस यानी 150 मिलीलीटर में एक चम्‍मच अलसी पाउडर को मिला सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि सात दिन से ज्यादा पुराना पीसा हुआ पाउडर प्रयोग न करें।

इसको एक साथ पीसने से तिलहन होने के कारण खराब हो जाता है। अधिकांश लोगों को सादी अलसी खाना पसंद नहीं होता है, ऐसे में आप अलसी को भूनकर इसका सेवन कर सकते हैं। ऐसा करना न केवल अलसी को स्‍वादिष्‍ट बल्कि कुरकुरा स्‍वाद भी देता हैं।अलसी का सेवन चाय के रूप में भी किया जा सकता है। अलसी की चाय बनाने के लिए एक चम्मच अलसी पावडर को दो कप (360 मिलीलीटर) पानी में तब तक धीमी आंच पर पकाएं जब तक यह पानी एक कप न रह जाए। थोड़ा ठंडा होने पर शहद, गुड़ या शकर मिलाकर पीये।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Hair Care In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES2384 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर