सिर की खुजली को पल भर में दूर करता है गेंदे का फूल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 10, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • ड्राई स्‍कैल्‍प, रूसी और स्‍कैल्‍प फंगस से होती है खुजली।
  • खुजली दूर करने में मददगार है घरेलू उपचार।
  • एंटी-इंफ्लेमेंटरी और एंटीबैक्‍टीरियल गुणों से भरपूर गेंदा।

कई बार ड्राई स्‍कैल्‍प, रूसी, शैंपू, गलत खान-पान और स्‍कैल्‍प फंगस के कारण सिर में खुजली होने लगती है, जब सिर में खुजली होती है तो समझ में नहीं आता कि इसे कैसे रोका जाये। कई बार तो सिर की खुजली सार्वजनिक रूप से परेशानी या शर्म का कारण बन जाती है और तो और कई बार जलन और खुजाने से इसमें लाली और चकत्‍ते भी पड़ने लगते है। लेकिन अब परेशान न हो क्‍योंकि घरेलू उपचार की मदद से आप खुजली की समस्‍या से आसानी से निजात पा सकते हैं। यह घरेलू उपाय आपके सिर की खुजली को दूर भगाने के साथ बालों की देखभाल में भी मददगार साबित होगा। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से इस उपाय की जानकारी लेते हैं।

marigold flower in hindi

इसे भी पढ़ें : खुजली को दूर करने के घरेलू उपचार


सिर की खुजली और गेंदे का फूल

समस्‍या से बचने के लिए महंगे उत्‍पादों को इस्‍तेमाल करने की बजाय आप गेंदे के फूल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। गेंदे के फूल हानिकारक मुक्‍त कणों के खिलाफ रक्षा में मददगार फलकोनोइड्स की उच्‍च मात्रा होती है। इसके अलावा गेंदा का फूल एंटी-इंफ्लेमेंटरी, एंटीवायरल और एंटीबैक्‍टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है। यहां सिर में खुजली दूर करने के लिए इसके इस्‍तेमाल का तरीका बताया गया है।

 

स्‍कैल्‍प के लिए गेंदे का अर्क

गेंदा का अर्क तैयार करने के लिए आपको 4 गेंदा के फूल, 500 मिलीलीटर पानी और आधे नींबू की जरूरत होती है। अब अर्क को बनाने के लिए पानी में गेंदे के फूल को मिलाकर कुछ देर के लिए उबालें। फिर इस पानी में नींबू के रस को मिला लें। अर्क तैयार होने के बाद, शैम्‍पू से पहले इससे अपने स्‍कैल्‍प पर अच्‍छे से मसाज करें। इसके बाद स्‍कैल्‍प को रूसी से दूर करने के लिए आप अपने बालों को सेब साइडर सिरके से भी धो सकते हैं।   

बाद में किसी हल्‍के शैंपू से बालों को धो कर प्राकृतिक रूप से सूखने दें। बालों में हेयर ड्रायर के इस्‍तेमाल से बचें क्‍योंकि यह खुजली को बढ़ा सकता है। सर्वोत्‍तम परिणाम पाने के लिए इस अर्क का उपयोग नियमित आधार पर करें। इस उपाय से स्‍कैल्‍प सोरायसिस के लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।


इसे भी पढ़ें : स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरपूर है गेंदे का फूल


अन्‍य उपाय

प्राकृतिक तेल की मदद से भी सिर की खुजली को दूर किया जा सकता है। ड्राई स्‍कैल्‍प में भी खुजली होती है। इसलिए सिर पर टीट्री ऑयल, नारियल का तेल, ऑलिव ऑयल, बादाम का तेल और एवोकाडो तेल को मिक्‍स करके लगाना चाहिए। जब तक खुजली की समस्‍या दूर नहीं हो जाती इस उपाय का इस्‍तेमाल नियमित रूप से करें।
इसके अलावा नींबू का रस भी बालों के लिए अच्छा है। सिर पर थोड़ा सा नींबू का रस मले और कुछ मिनटों के बाद बाल धो लें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image Source : Getty

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES55 Votes 13244 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर