5 युक्तियां रिश्ते बचाने की

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 07, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Relationship coupleआज की जीवनशैली में रिश्तों में तनाव आना आम बात है, लेकिन जब बात तलाक के कारणों की हो और रिश्‍तों में तलाक तक बात पहुंच जाए तो यह किसी भी रिश्ते के लिए सही नहीं। कहने का अर्थ है झगड़ा हर रिश्ते में होता है फिर वह अफेयर हो या फिर पति-पत्नीं के बीच हो। लेकिन यह जरूरी नहीं कि आप अपने रिश्ते को बचाने के प्रयास बिल्कुल ना करें। यदि दिल से रिश्ते को बचाने के लिए कोशिश की जाए तो यह काम भी बहुत आसान है। आप अपने रिश्तें को मजबूत और बेहतर बनाने के लिए कई ऐसे फंडे अपना सकते हैं जिससे यदि आपके बीच कोई खटपट या झगड़ा हुआ भी है तो भी आप एक-दूसरे से जुड़े रहेंगे। आइए जानें ऐसी 5 युक्तियां रिश्ते बचाने की।

  1. विश्वास करें- किसी भी रिश्ते की नींव विश्वास पर टिकी होती है। यदि आप दोनों के बीच विश्वास है, आप दोनों एक-दूसरे पर भरोसा करते हैं तो कोई भी तीसरा व्यक्ति आपके रिश्ते के बीच दरार नहीं डाल सकता। एक-दूसरे पर विश्वास बनाने के लिए आपको चाहिए कि आप आपस में किसी के कहने पर एक-दूसरे पर शक ना करें, बल्कि बात की तह तक जाने की कोशिश करें। यदि आप किसी की कही बातों को सच मान बैठेंगे या अपने पार्टनर को नजरअंदाज करने लगेंगे तो निश्चित तौर पर आपके संबंध खराब हो सकते हैं।
  2. एक-दूसरे को समय दें- कई बार दूरियां भी रिश्तों में दरार डालने का काम करती हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपके रिश्ते लॉंग टर्म तक चलें तो आपको चाहिए कि आप बीच-बीच में पिकनिक पर या फिर घूमने जाएं। आप लॉग ड्राइव पर जा सकते हैं, तीन-चार दिन के लिए ट्रि‍प पर जा सकते हैं। इतना ही नहीं आप चाहे तो अपने पार्टनर के लिए एकाध दिन की छुट्टी करके अपने पार्टनर को सरप्राइज दे सकते हैं, इससे आपके बीच की दूरियां कम होंगी और आप पाएंगे कि आप दोनों एक-दूसरे के काफी करीब आ गए हैं।
  3. एक-दूसरे को समझें- आपको चाहिए कि आप अपने पार्टनर को समय देने के साथ-साथ उसकी भावनाओं को भी समझें। इसके लिए आपको अपने पार्टनर को इस हद तक समझना होगा जिससे आप बिना कहीं बातों को भी आराम से समझ जाएं। कई बार आपका साथी परेशान होता है जिससे वह अपनी बातें शेयर नहीं कर पाता। ऐसे में आपको चाहिए कि आप अपने पार्टनर की अनकही बातों को भी समझें।
  4. एक-दूसरे का सम्मान करें- यदि आप एक-दूसरे का आदर करेंगे और एक-दूसरे के काम को महत्ता देंगे तो निश्चित तौर पर आपके रिश्तों में गहराई बढ़ेगी। कई बार रिश्तों में खट्टास का कारण होता है एक-दूसरे की कार्यशैली को ना समझना और महत्ता ना देना। इतना ही नहीं आप अपने पार्टनर के काम में हाथ भी बंटा सकते हैं। इससे आपको अपने पार्टनर के अधिक करीब आने का मौका भी मिलेगा।
  5. संवाद है जरूरी- किसी भी रिश्ते को बचाने के लिए जरूरी है आपसी संवाद। यदि आप दोनों के बीच कम्यूनिकेशन गैप अधिक होगा तो आपके बीच गलतफहमियां जन्म ले सकती हैं लेकिन आप अकसर खूब बातें करते हैं और एक-दूसरे के सुख-दुख में पूरी भागीदारी देते हैं तो आप अपने बीच की कड़वाहट को भी जल्द ही दूर कर सकते हैं।

Read More Articles On Marrige & Sex In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES61 Votes 50586 Views 3 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • anshul28 Aug 2012

    nice tips

  • rahul27 Aug 2012

    nice tips

  • anshul27 Aug 2012

    nice info

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर