डायट करने वाले करते हैं फेसबुक संबंधित ये 5 गलतियां

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 14, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • डायटर करता है फेसबुक से जुड़ी ये गलतियां।
  • अपने लक्ष्‍यों को देखने की घोषणा करना।
  • जिम में अपने पोस्‍ट फेसबुक पर अपडेट करना।
  • दोस्‍तों के उपायों को अपनाना शुरू कर देना।  

फेसबुक के दीवानों के लिए वेट-लॉस प्रोग्रेस के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करना खुद को ट्रैक पर रखने में मदद करता है और आपके एक्टिव मित्रों को हर स्‍टेट्स के साथ प्रेरणा भी देता है। लेकिन मिशिगन यूनिवर्सिटी में हाल ही में हुए एक अध्‍ययन के अनुसार, फेसबुक पर साप्‍ताहिक एक्‍सरसाइज लक्ष्‍यों को शेयर करने वाले लोग शांत तरीके से डाइट प्‍लान बनाने वाले अन्‍य लोगों की तुलना में अधिक समय तक एक्‍सरसाइज पर नहीं टिक पाते। अधिक जानते हैं इस लेख में।

facebook in hindi
हाल ही कॉलेज में जाने वाले लड़कियों पर किए गए एक और सर्वेक्षण के अनुसार, ऑनलाइन फेसबुक दोस्तों के साथ स्वयं के शरीर की तुलना करने वाली लड़कियां अक्‍सर जोखिम भरे डाइटिंग प्‍लान अपनाती है। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर डायट संबंधी सलाह और प्रेरणा पाने के लिए वेट लॉस प्‍लान को सोशल मीडिया में "शेयर" करना चाहते हैं, तो मन में कुछ महत्‍वपूर्ण बातों को ध्‍यान में रखें। यहां ऐसी फेसबुक गलतियों और उनसे बचने के उपायों के बारे में बताया गया है जो अक्‍सर हर डाइटर करता है।

गलती नंबर 1: अपने लक्ष्‍यों को देखने की घोषणा करना।

आप पूरी दुनिया में (कम से कम अपने फेसबुक दोस्तों) अपने लक्ष्‍यों को देखने की घोषणा करते हैं। कोलंबस, ओहियो में एकीकृ‍त और कार्यात्‍मक डाइटिशियन आरडी,
एड्रिएन्न रेमो के अनुसार, जन्‍मदिन से पहले 30 पाउंड तक कम करने जैसे अवास्तविक लक्ष्यों को पोस्‍ट करना बहुत आकर्षक हो सकता है। लेकिन उस लक्ष्‍य तक न पहुंच पाने पर आपको बुरा महसूस हो सकता है। इसलिए अपनी छोटी-छोटी सफलताओं को पोस्‍ट करें।

गलती नंबर 2: फूड फोटो पर ध्‍यान फिक्‍स करना।

सोशल मीडिया के दीवाने जब फेसबुक या अन्‍य साइट्स पर मुंह में पानी लाने वाले फूड को देखते हैं तो उनका डाइट प्‍लान डगमगाने लगता है। लगातार फ्रेश कुकीज, ओवन मकारोनी और पनीर पुलाव जैसी फूड इमेज को देखने से उनका पोषण विचार कहीं खोने लगता हैं। इसलिए अगर सोशल साइट्स पर है तो फूड नेटवर्क शो, फूड ब्‍लॉकर्स और दोस्‍तों द्वारा होम बेकिंग वाले ब्‍लॉक्स को देखने से बचें।

 

गलती नंबर 3: जिम में अपने पोस्‍ट फेसबुक पर अपडेट करना।

सर्टिफाइड पर्सनल ट्रेनर और न्‍यूट्रीशियन विशेषज्ञ जेमी ने नोटिस किया कि जो लोग पसीने के सत्र के दौरान पोस्‍ट करते हैं, उनमें एक्‍ससाइज की तुलना में व्‍‍यक्तित्‍व बनाने में अधिक रूचि होती है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि केंट स्‍टेट यूनिवर्सिटी के नए शोध के अनुसार, जो लोग एक्‍सरसाइज के समय स्‍मार्टफोन का उपयोग करते हैं, इससे एक्‍सरसाइज की तीव्रता में कमी आती है। जिससे कैलोरी कम जलती है और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी बहुत कम मिलते हैं। इस समस्‍या से बचने के लिए जिम के दौरान अपने फोन को जिम बैग या लॉकर में जमा करवायें।

using facebook during gym in hindi

गलती नंबर 4: आप दूसरों के खिलाफ अपनी प्रगति को मापते है।

आप अपने फेसबुक दोस्‍तों के साथ अपने परिणामों की तुलना न करें ये लगभग अंसभव सी बात है। हालांकि, शोध यही बताते हैं कि निरंतर तुलना करने से आपके विफलता जैसे लगता है। इस तरह से आपका ध्‍यान खुद से ज्‍यादा दूसरों पर लगा रहता है। इस समस्‍या से बचने के लिए पूरी तरह से अपना ध्‍यान खुद पर केंद्रित करने की कोशिश करें। हालांकि ऐसा करना असंभव हो सकता है लेकिन यह एक योग्‍य प्रयास है।


गलती नंबर 5: अपने उपाय छोड़कर दोस्‍तों के उपायों को अपनाना। 
 

दोस्‍तों के नवीनतम वजन घटाने के भयंकर परिणाम जानकार आपमें भी उसी तकनीक को अपनाने की सनक आने लगती है और आप अपनी तकनीक को छोड़ने उसे अपनाने के लिए कूद पड़ते हैं। इस तरह से सोशल मीडिया पर चीजों को शेयर करना कई बार मुसीबत का कारण बन सकता हैं। इससे बचने के लिए अपने रास्‍ते का समर्थन करें।  

इस तरह हर डाइट करने वाले को अपने वजन कम करने के कार्यक्रम को पूरा करने के लिए फेसबुक से जुड़ी इन गलतियां से बचना चाहिए।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते हैं।



Image Source : Getty
Read More Articles on Weight Management in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES5 Votes 1541 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर