बालों की पांच सामान्‍य समस्याएं

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 09, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Five common hair problems

बात चाहे खूबसूरती की हो या फिटनेस की, बालों का प्रभाव हमारे सम्पूर्ण व्यक्तित्व पर पड़ता है। आपकी पहली छाप के अलावा आपके बाल आपकी स्टाइल स्टेटमेंट होते हैं। बालों का गिरना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है और यह अलग–अलग लोगों को अलग–अलग प्रकार से प्रभावित करता है।


विभिन्न केश रचनाऐं करना और स्वस्थ बाल एक औरत की सुंदरता को बढ़ावा दे सकते हैं। लेकिन बालों का गिरना या झड़ना महिलाओं द्वारा सामना किये जाने वाली समस्याओं में से सबसे बड़ी समस्या है; उनको बहुत चिंता होती है, जब उनके बालों के साथ कुछ गलत हो जाता है। कई लोग बालों की आम समस्याओं से गुजरते है और इन समस्याओं के लिए प्राकृतिक समाधान भी ढेर सारे हैं। यहाँ कुछ सबसे आम बाल समस्याऐं बतायी हैं:

[इसे भी पढ़ें : बालों की पांच समस्‍यायें]

रूसी
आज महिलाओं को सामना करनी पड़ने वाली यह सबसे आम बालों की समस्या हैं। रूसी बालों की जड़ में पाये जाने वाले छोटे, छिलकेदार कणों का स्वरुप है। बालों में रूसी होने का कारण एक अपर्याप्त आहार, पेट में संक्रमण, और भी अन्य बीमारियों के साथ साथ एक चयापचय की धीमी दर भी हो सकता है।आज के तनावपूर्ण जीवन में, काम का दबाव और तनाव भी रूसी के लिए एक कारण हो सकता है।
 
लेकिन अधिक महत्वपूर्ण बात यह है, कि आपको परतदार खोपड़ी और रूसी के स्थिती के बीच के फर्क का पता होना चाहिए। हर व्यक्ती को स्थिती की सही ढंग से और उचित पहचान होनी अनिवार्य है और केवल रूसी विरोधी उत्पादों का उपयोग इस हालत का इलाज करने के लिए किया जाना चाहिए।
 
दो मुँहे बाल


दो मुँहे बाल याने बालों के बाहरी छोर का एक विभाजन हैं। दो मुँहे बाल तब होते है, जब बालों के छोर सूखे और भंगुर हो जाते है और विभाजन करना शुरू करते है। यह स्थिति आमतौर पर महिलाओं द्वारा किये जाने वाली कई हेअर स्टाइल के प्रयास के कारण होती है। इनमें ज्यादा कंगी करना या ब्रशिंग करना, बालों को पर्म करना, बालों को गर्म करने वाले उपकरणों का अक्सर, अनुचित उपयोग, बालों को निरंतर रंगना आदी कारणों को शामिल कर सकते है। बालों को कंडीशनिंग का अभाव भी दो मुँहे बालों को जन्म दे सकता है।.

[इसे भी पढ़ें : दु मुहें बालों के कारण]

घुंघराले बाल


घुंघराले बालों का मुख्य रूप से कारण बालों में नमी के स्तर में सामान्य स्तर से नीचे गिरावट आना। कभी कभी, बालों को बार बार कंगी करना भी दो मुँहे बालों का कारण होता हैं, जैसे माता पिता से बच्चों में जीन को पारित करने में होता हैं। इसलिए घुंघराले बाल के संभावित कारणों की पहचान करना और  इस समस्या से निपटना बहुत महत्वपूर्ण हैं।
 
परतदार सिर की त्वचा


कई महिलाओं को एक परतदार सिर की त्वचा का सामना करना पड़ता हैं। एक परतदार सिर की त्वचा को मृत त्वचा की सफेद पपडी से संदर्भित होती है, जो कि बालों की वृद्धि की पकड़ छोडती है और अक्सर बालों के झड़ने का कारण होती हैं। इसलिए आवश्यक विटामिन युक्त आहार लेना महत्वपूर्ण है। उच्च रासायनिक सामग्री युक्त स्टाइलिंग उत्पादों का उपयोग कम से कम करे।

चिपचिपे, नीरस बाल
कभी कभी, एक विशिष्ठ इलाज के बाद बाल चिपचिपे हो जाते हैं। यह अनुचित दिखता है, विशेष रूप से उस वक्त जब किसी को बालों को एक नियमित आधार पर स्टाईल करने की जरूरत होती हैं। इस हालत के मुख्य कारणों में से एक है, बालों को धोने के लिए कठिन पानी का उपयोग होता है।

[इसे भी पढ़ें : बालों का झड़ना कैसे रोकें]

बालों को रंगना / डाय


बालों को रंगाने वाले उत्पादों के उपयोग के साथ भी जोखिम जुड़ी हैं। बाल रंगाने वाले रसायन विभिन्न हानिकारक प्रभावों को दिखाते हैं। हेअर डाई के उपयोग को एलर्जी की प्रतिक्रिया, सांस की बीमारियां और यहां तक कि कैंसर या तिव्रग्राहिता संबंधी झटकों के साथ जोड़ा गया है।
 
इसलिए, स्वस्थ और चमकीले बालों की अच्छी तरह से देखभाल करना बहुत महत्वपूर्ण है!

 

Read More Articles on Hair-Care in Hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES24 Votes 18282 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर