बिना जिम जाए रहना है फिट, तो घर पर करें ये 2 आसान काम

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 16, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • घरेलू महिलाओं के लिए फिट रहना नहीं है अब चुनौती।
  • रोजाना पैदल चलने से आप रह सकते हैं सेहतमंद
  • सुबह-सुबह किया गया व्‍यायाम सेहत के लिए है फायदेमंद।

आजकल का समय कुछ ऐसा है कि लोगों के पास अपनी फिटनेस के लिए वक्त भी नहीं है और हर कोई फिट रहना भी चाहता है। घरेलू महिलाओं के लिए फिट रहना एक बहुत बड़ी चुनौती बन जाता है। क्योंकि उनके पास ना तो जिम जाने के लिए समय होता है और ना उन्हें घर के बड़े बुजुर्ग इस चीज की अनुमति देते हैं। ऐसे में इस वर्ग की महिलाएं अपनी फिटनेस के लिए सिर्फ तरसती ही रहती हैं। सभी लोग वक्‍त की कमी का रोना रोते हैं।

इस सरपट भागती जिंदगी में हमारे पास सब कुछ है, लेकिन वक्त नहीं है। जिसके चलते इस आपाधापी में हमारी सेहत कहीं पीछे छूट जाती है। हम चाहकर भी अपनी सेहत को पूरी तवज्‍जो नहीं दे पाते। फिट रहने के लिए न तो हमारे पास व्‍यायाम के लिए वक्‍त होता है और न ही हम स्‍वयं को फिट रखने के लिए मेहनत करना चाहते हैं। आज हम आपको बिना जिम जाए घर ही फिट रहने के कुछ सीक्रेट्स बता रहे हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वो—

इसे भी पढ़ें : सर्दियों में पुरूष जरूर खाएं ये 10 फूड, बनेगी पहलवानों जैसी बॉडी

सीढ़‍ियां चढ़कर पाएं फिटनेस

अगर आप लिफ्ट की सी‍ढ़‍ियों का इस्‍तेमाल कर सकें, तो कहना ही क्‍या। धीरे-धीरे अपने सीढ़‍ियां चढ़ने की रफ्तार बढ़ाएं। अगर सम्‍भव हो तो एक बार में दो सी‍ढ़‍ियां एक साथ चढ़ें। इससे आप अधिक कैलोरी खर्च कर सकेंगे और साथ ही आपकी सेहत भी दुरुस्‍त बनी रहेगी।

टीवी देखते-देखते करें कसरत

अगर आप समझते हैं कि टेलीविजन देखना एक गतिहीन क्रिया है, तो वक्‍त आ गया है कि इस पर अपना नजरिया बदलने का। टीवी देखते-देखते ही काफी कसरत की जा सकती हैं। आप चाहें तो स्‍ट्रेचिंग कर सकते हैं। या फिर ट्रे‍डमिल पर दौड़ सकते हैं। डंबल उठाकर भी करसत कर सकते हैं। तो टीवी देखते समय 'काउच पटेटो' बनने से अच्‍छा है कि कुछ सेहतमंद काम कर लिया जाए। इससे आप मनोरंजन और सेहत का बेहतरीन कॉकटेल बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : जरूरत से ज्‍यादा एक्‍सरसाइज़ पुरूषों के लिए है जानलेवा, जानें क्‍यों

एप्प से लें मदद

आपके पास एक स्‍मार्टफोन है, तो देर किस बात की। आज ही अपने फोन पर फिटनेस एप्‍लीकेशन डाउनलोड करें। इन एप्‍लीकेशन की मदद से आप अपने द्वारा रोजाना ली जाने वाली कैलोरी और पोषक तत्‍वों का सही हिसाब रख सकते हैं। इसके साथ ही आप इन एप्‍लीकेशन की मदद से स्‍वयं को प्रोत्‍साहित भी कर सकते हैं।

कार पार्किंग भी बन सकती है सहारा

अपनी गाड़ी जरा दूर पार्क करेंगे तो आप पैदल चल पाएंगे। इससे आपकी सेहत तो अच्‍छी रहेगी ही साथ ही आप पर्यावरण की बेहतरी में भी अपना योगदान कर सकेंगे। छोटे-मोटे कामों के लिए नजदीक के बाजार जाना हो तो बाइक या कार को घर पर छोड़ दें और पैदल ही निकल पड़ें। बाजार की व्‍य‍स्‍त सड़कों पर यूं भी गाड़ी चलाना आसान नहीं होता। औसतन व्‍यक्ति रोजाना पांच से 7500 कदम चलता है। अगर आप थोड़ी सी और मेहनत करें और रोजाना 10 हजार से अधिक कदम चलें तो, आप स्‍वयं को 'औसत' से 'एक्टिव' दर्जे में ला सकते हैं। इसके अलावा लंच ब्रेक में भी आप 15-20 मिनट की वॉक कर सकते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Fitness In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1560 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर