बाल बढ़ाने में मददगार है मछली का तेल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 09, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • मछली के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है।
  • मछली का तेल बालों की जड़ों से जुड़ी समस्या दूर करता है।
  • बालों को झड़ने से रोकने के लिए मछली के तेल का सेवन करना चाहिए।
  • बालों को सुदंर और चमकदार भी बनाता है मछली का तेल

मछली के सेवन से शरीर को जरूरी पोषण मिलता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व त्वचा, बालों और नाखूनों को स्वस्थ रखने में काफी मददगार होते हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक और कई वैज्ञानिक शोधों के मुताबिक ओमेगा-3 फैटी एसिड सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। ओमेगा-3 फैटी एसिड मुख्य रुप से मछली और कुछ पौधों या नट्स में पाया जाता है। इसलिए लंबे बालों के लिए लोग मछली का सेवन करते हैं या मछली के तेल का सप्लीमेंट्स भी लेते हैं।

 

मछली के तेल ई पी ए और डी एच ए का एक प्राकृतिक स्रोत है। मछली का तेल उपयोग करने पर शरीर को आसानी से इन फैटी एसिड का पूरा लाभ मिलता है क्योंकि इसमें किसी रूपांतरण की जरूरत नहीं होती है।

fish oil for hair growth in hindi
मछली के तेल से बालों को बढ़ने के लिए जरूरी पोषण मिलता है। अगर आप अपने आहार में मछली के तेल को शामिल करते हैं तो यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर सार्डाइन, मैकरल और सैलमन को अपने आहार में शामिल करें। आइए जानें मछली का तेल बालों को  कैसे स्वस्थ रखता है।

बाल बढ़ाए

बालों के ना बढ़ने की मुख्य वजह होती है सही पोषण का ना मिल पाना। मछली के तेल में वो सारे पोषक तत्व होते हैं जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं। मछली के तेल का सेवन करने वाले लोगों के बाल उन लोगों की अपेक्षा काफी स्वस्थ होते हैं जो इसका सेवन नहीं करते हैं। मछली के तेल से बालों की जड़ों को जरूरी पोषण और प्रोटीन मिलता है जो बालों को की ग्रोथ बढ़ाता है और बाल झड़ने की समस्या से बचाकर बालों में चमक और जान डालता है।

fish oil for hair growth in hindi

बालों का झड़ना कम करे

बालों के झड़ने की समस्या से काफी महिलाएं परेशान रहती है लेेकिन मछली के तेल में एंटी इंफलेमेट्री तत्व होते हैं जो बालों को झड़ने से रोकते हैं। बालों की जड़ों से जुड़ी समस्या के कारण बाल झड़ने की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में मछली का तेल बालों की जड़ों को पूरा पोषण देता है जिससे समस्याओं का अंत होता है और बालों का झड़ना भी कम हो जाता  है।

हेयर ट्रीटमेंट

कैस्टर ऑयल, टी ट्री ऑयल, लैवेंडर और नारियल तेल बालों और त्वचा को बाहरी रुप से मॉश्चरराइज करते हैं। लेकिन मछली का तेल अलग है। यह बालों को बाहर से नहीं बल्कि अंदर से पोषण देता है। मछली के तेल में भी बालों को मॉश्चरराइज करने, स्कैल्प की सुरक्षा करने का गुण होता है लेकिन इसकी दुर्गंध के कारण इसे बालों में लगाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है इसलिए इसके सप्लीमेंट्स का सेवन करना लोग ज्यादा पसंद करते हैं। और यह फायदेमंद भी साबित होता है।

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES83 Votes 8592 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर